रोज़ाना करें वॉक, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

शरीर को फिट रखना भला कौन नहीं चाहता? स्वस्थ रहने के लिए कई अच्छी आदतों को अपनाना बेहद जरूरी है। सुबह की वॉक से लेकर अच्छे खान- पान का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण है। जरा-सी चूक हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से घेर सकती है। ऐसे में रोज़ाना पैदल चलना बेहद महत्वपूर्ण है।  पैदल चलने से वजन तो कम होता ही है साथ ही हार्ट संबंधी समस्याओं से भी बचा जा सकता है। मॉर्निंग वॉक दिमाग को भी शांत रखने में मददगार होती है। आइये जानें इसके अन्य फायदों के बारे में –

​मूड को फ्रेश रखे

यदि आप डिप्रेशन से जूझ रहे हैं तो रोज़ाना सुबह 15 से 20 मिनट तक पैदल चक्कर जरूर लगाएं। नियमित रूप से खुले वातावरण में टहलने से फ्रेश अहसास होता है साथ ही नेगेटिविटी से भी राहत मिलती है।

हार्ट को स्वस्थ रखे

वॉक करने से दिल से जुड़ी सभी समस्याओं से राहत मिलती है। पैदल चलने से शरीर में रक्त का संचार अच्छे से हो पाता है। ऐसे में हृदय से संबंधित सभी रोगों से बचा जा सकता है। रोज़ाना पैदल चलने की आदत डालें। फायदा मिलेगा।

​वजन घटाए

अगर आप मोटापे के शिकार हो रहे हैं तो इससे बचने के लिए वॉक का सहारा लें। रोज़ाना पैदल चलने से वजन नियंत्रित रहता है। साथ ही टाइप टू डायबिटीज और कैंसर की भी रोकथाम की जा सकती है। अगर आप वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो खाने के बाद 20 से 25 मिनट वॉक करने की आदत जरूर डालें। ऐसा करने से न सिर्फ पेट कम होगा बल्कि वजन भी नियंत्रित रहेगा।

दिमाग शांत रखे

दिमाग को शांत बनाए रखने के लिए पैदल चलना बहुत आवश्यक है। रोज़ाना वॉक करने से तनाव से छुटकारा पाया जा सकता है। वॉक करने से ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छी तरह से हो पाता है। ऐसे में दिमाग को भी स्वस्थ बनाये रखा जा सकता है।

​हड्डियों को मजबूती प्रदान करें

हड्डियों को मजबूती देने के लिए कैल्शियम की अच्छी मात्रा का शरीर में होना बहुत जरूरी है। साथ ही वॉक करना भी हड्डियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। रोज़ाना पैदल चलने से शरीर की सभी हड्डियों की अच्छे से एक्सरसाइज हो जाती है। ऐसे में हड्डियां बिलकुल भी कमज़ोर नहीं पड़ती।

यह भी पढ़ें : स्मृति और मनोदशा को प्रभावित करने वाले फ़ूड

आपका किचन रखेगा आपके लीवर को सुरक्षित