नंगे पाँव कीजिए योगा, मिलेंगे जबर्दस्त लाभ

योगा से होने वाले स्वास्थ्य लाभों से तो हर कोई परिचित है, तभी तो वर्तमान समय में आम आदमी से लेकर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी खुद को फिट रखने के लिए योगा का सहारा लेने लगे हैं। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि नंगे पैर योगा करने से आपको कई गुना ज्यादा फायदे मिलते हैं। नहीं न, तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं-

  • अधिकतर योगासनों का अभ्यास करते समय पैर जमीन को छूते हैं। ऐसे में आपके शरीर में उर्जा का संचार होता है। इससे आपका शरीर, दिमाग और रुह धरती से संबंध बना पाते हैं जिससे आपको उर्जा और आंतरिक रुप से मजबूती मिलती है। साथ ही आप रिलैक्स कर पाते हैं।
  • नंगे पैर योगा करने से आपके शरीर में इलैक्ट्रॉन्स का संचार बेहतर होता है। ये इलैक्ट्रॉन्स आपके शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स के साथ मिलकर इनके प्रभाव को कम करते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी बेहतर होती है और आप कई तरह के संक्रमण से बच जाते हैं। इसके अलावा यह रक्त को साफ करने में भी करता है।
  • अगर आप नंगे पैर योगा करते हैं तो आपके पैर जमीन के सीधे संपर्क में आते हैं। इससे योगा करते वक्त आपका संतुलन और स्थिरता बनी रहती है। जब आप कई तरह के योगासन कर रहे होते हैं तो आपको संतुलन बनाएं रखने की जरुरत होती है। इसलिए सही तरह से योगा अभ्यास करने के लिए आपको नंगे पैर योगा करना चाहिए।
  • नंगे पैर योगासन करना आपके पैरों के लिए विशेष रूप से लाभदायी है। दरअसल, इससे आपको पैरों को भी मजबूती मिलती है। इससे आपका शरीर फ्लैक्सिबल होता है, साथ ही आप कोई भी योगासन आसानी से कर पाते हैं।