Breaking News
Home / Uncategorized / कहीं आप भी ऐसे दूध उबाल कर तो नहीं पीते ?

कहीं आप भी ऐसे दूध उबाल कर तो नहीं पीते ?

आमतौर पर हम दूध को उबाल आने तक खूब गर्म करते हैं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि पूरी तरह उबाला गया दूध सेहत के लिहाज से उतना फायदेमंद नहीं होता। इसके पूरा लाभ के लिए इसे Pasteurised करके पीना बहुत जरुरी है।

हर किसी के घर में दूध पीने से पहले उसे बहुत अच्छी तरह उबाला जाता है और फिर पिया जाता है। इसके पीछे कई कारण बताए जाते है। माना जाता है कि उबला हुआ दूध पीने से हमारे शरीर में कीटाणु नहीं आते और इससे शरूर को कोई भी खास नुकसान नहीं पहुंचता। लेकिन आपको बता दे कि ज्यादा उबला हुआ दूध पीने से हमारे शरीर को बहुत नुकसान भी पहुंचता है।
आपको बता दे कि दूध में केसीन एवं Whey दो तरह के प्रोटीनए विटामिन (ए, डी, ई, के) और कैल्शियम भी होते हैं। जब हम दूध को उबाल आने तक गर्म करते हैं तो इससे विटामिन और कैल्शियम की मात्रा भी नष्ट हो जाती है। इससे दूध में इनका असर बहुत घट जाता है।
ऎसे करें पाश्च्युरीकृत
दूध निकलने के बाद उसे 72 डिग्री सेल्सियस पर करीब 15 सेकंड तक अवश्य गर्म करना चाहिए। यानी दूध में उबाल आने के कुछ मिनट पहले ही उसे उतार लें और तुरंत किसी ठंडे स्थान पर उसे रखें। गर्म करके ठंडा कर देने से दूध पाश्च्युरीकृत हो जाता है। पाश्च्युरीकृत दूध में उसके पौष्टिक गुण तो मौजूद रहते ही हैं।

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *