क्या आपको भी लगती है ज्यादा भूख, जानिए कारण और कैसे करें इसे कंट्रोल

हमारी बॉडी को सुचारू रूप से चलाने के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है। समय पर पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर खाना हमें तंदरुस्त रखता है। लेकिन कुछ लोग हैं जो दिन भर खाते रहते हैं तब भी उनकी भूख शांत नहीं होती। ज्यादा खाने की वजह से उनका मोटापा बढ़ जाता है, साथ ही कई तरह की बीमारियां भी लग जाती है।

आप जानते हैं कि कुछ लोगों को ज्यादा खाने के बाद भी भूख क्यों लगती हैं? ज्यादा भूख लगने के कई कारण है जैसे संतुलित आहार का सेवन नहीं करना और अनाप-शनाप कुछ भी पूरा दिन खाते रहना सबसे बड़ी वजह है। आप भी पूरा दिन खाते रहते हैं तब भी आपकी भूख शांत नहीं होती तो सबसे पहले अपनी डाइट में कुछ बदलाव करें। डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करें जिनसे आपको बार-बार खाने की क्रेविंग नहीं हो। आइए जानते हैं कि बार-बार खाने की इस आदत को कैसे सुधारें।

डाइट में करें प्रोटीन को शामिल:

अगर आपको भूख ज्यादा लगती है तो पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें। प्रोटीन में भूख को कम करने का गुण मौजूद है, यह कई तरह के हार्मोन को बनाता है, लेकिन इसकी कमी से भूख को बढ़ाने वाले हार्मोन का उत्पादन होता है, इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन को पर्याप्त मात्रा में शामिल करें।

वसा का करें सीमित सेवन:

वसा का ज्यादा सेवन वज़न को बढ़ाता है लेकिन इसकी कमी भी शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। संतुलित तरीके से वसा का सेवन करने से भूख कम लगती है। अगर भोजन में वसायुक्त पदार्थ नहीं है तो भोजन जल्दी पच जाता है और भूख भी जल्दी-जल्दी लगती है।

पूरी नींद भी आपकी भूख कंट्रोल करने के लिए जरूरी:

पर्याप्त नींद भूख के हार्मोन को संतुलित रखती है। अगर आप 7-8 घंटे की नींद नहीं लेंगे तो आपको भूख ज्यादा लगेगी। नींद ना सिर्फ दिमाग को ठीक रखती है बल्कि इम्यूनिटी को भी इम्प्रूव करती है। पर्याप्त नींद घेरेलीन हार्मोन को संतुलित रखती है, यह हार्मोन भूख को बढ़ाता है। नींद की कमी के कारण यह हार्मोन ज्यादा स्त्रावित होने लगता है।

रिफाइंड कार्बोहाइड्राइड पर कंट्रोल करना है जरूरी:

भूख को कंट्रोल करना चाहते हैं तो रिफाइंड कार्बोहाइड्राइड का सीमित सेवन करें। रिफाइंड कार्बोहाइड्राइड में सफेद आटा जिससे ब्रेड, पास्ता इत्यादि बनाया जाता है शामिल है। रिफाइंड कार्बोहाइड्राइड में फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स नहीं होते जिसकी वजह से जल्दी पचते है और जल्दी भूख लगती है। सोडा, कैंडी, बेक प्रोडक्ट, प्रोसेस्ड शूगर, रिफाइंड तेल आदि रिफाइंड कार्बोहाइड्राइड के उदाहरण हैं।

यह भी पढ़ें- कई समस्याओं के हल के साथ चेहरे की स्किन को भी टाइट बनाते हैं ये आसन