क्या आपको भी रहता है, अक्सर पेट में दर्द? तो अपनाये ये कुछ घरेलू उपाय !

वातावरण में  बैक्टीरिया के पनपने की आशंका बहुत बढ़ जाती है।

दस्त तथा पेट से जुड़ी अधिकतर रोग उन लोगों को होती हैं जाक बाहर खाना खाते हैं लेकिन इस बात की गारंटी नहीं ली जा सकती है कि जो लोग घर पर खाना खाते हैं उनका पेट हमेशा ठीक ही रहेगा।

पेट में इंफेक्शन होने की वजह से हो सकते हैं। कई बार गलत खानपान के कारण से तो कई बार सफाई से नहीं रहने के कारण ये पेट से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं।

इंफेक्शन हो जाने से बार-बार मोशन होना, कमजोरी होना, उल्टी होना और कभी-कभी बुखार होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप लूज मोशन से राहत पा सकते है।

पेट दर्द में दही का यूज काफी लाभकारी होता है। इसमें मौजूद बैक्टीरिया संतुलन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिससे पेट जल्दी ठीक होता है। साथ ही ये पेट को ठंडा भी रखता है।

क्या आपको बार-बार लूज मोशन की समस्या रहती हैं। तो आप केले का यूज कर सकते है। इससे जल्द ही राहत मिलेंगी। इसमें मौजूद पेक्टिन पेट को बांधने का कार्य करता है। इसमें मौजूद पोटैशियम की उच्च मात्रा भी शरीर के लिए लाभकारी होती है।

अक्सर पेट खराब होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में कोशिश कीजिए कि अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। आप फलों का जूस और सब्जियों का रस भी ले सकते हैं। बेहतर होगा अगर पानी में लवण मिला हो।

आप चाहें तो नींबू पानी, नमक-चीनी का घोल या फिर नारियल पानी ले सकते हैं।