क्या आपके भी बच्चे हैं बहुत दुबले पतले, तो अपनाएं ये आसान उपाय

बच्चों में उम्र के साथ वजन का नहीं बढना पेरेंट्स की चिंता का बहुत बड़ा कारण बन सकता हैं। क्योंकि आपने कई बार ऐसे देखा होगा कि जन्म के समय बच्चे का वजन बहुत ही ज्यादा कम होता हैं और इनकी पूर्ति केवल दूध से ही नही हेाती। लेकिन जब बच्चें कि उम्र 7से8 साल हो और उनमें तब भी ये समस्या आयें तो जरूरी पौष्टिक तत्व नहीं मिलना इसका कारण हो सकता हैं।

उनकी उम्र के अनुसार उनका वजन भी कम हेाता हैं। लेकिन कई बार पेरेंट्स इस बात को गंभीरता से नही लेते हैं ये बहुत जरूरी हैं कि बच्चे को पौष्टिक तत्व मिलना जरूरी हैं क्यों कि इसी उम्र में इनमें पौष्टिकता बनती है। अमेरिका की ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी की सहायक प्रोफेसर लीसा क्रिस्चयन कहते हैं

कि माता-पिता अपने बच्चों को ओमेगा-3 वाले खाद्य पदार्थ खिलाने की अधिक कोशिश करते हैं,लेकिन वजन बढ़ने के साथ इसमें सावधानी रखने की जरूरत होती हैं। इसके लिए आपको अपने बच्चों को ओमेगा-3 फैटी एसिड दे सकते हैं। ये ना सिर्फ उनकी हेल्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि यह वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एक नए शोध में सामने आया है कि 8 से 15 साल उम्र के बच्चों में ओमेगा-3 फैटी एसिड के सेवन से ब्लडप्रेशर में कमी और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड सैल्मन, अखरोट और सोयाबीन सहित खाद्य पदार्थो में नैचुरल तरीके से पाया जा सकता हैं। इसके साथ ही उन्हें मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करेगा।