क्या आपको भी अधिक नमक खाने की है आदत? बढ़ सकता है इन बीमारियों के होने का खतरा

जब हम नमक का अधिक सेवन करते हैं तब सोडियम का उच्च स्तर हमारे ब्लड फ्लो में प्रवेश करता है जिसके कारण कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन कई प्रकार की ऐसी गंभीर बीमारियों को दावत देता है, जिसके कारण लाइलाज बीमारियां आपके शरीर में पनपने लगती हैं। ऐसे में आपको अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं अधिक नमक खाने के साइड इफेक्ट-

ब्लड प्रेशर बढ़ाता है: अधिक नमक खाना ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से हृदय रोग, स्ट्रोक जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। इतना ही नहीं इसका प्रभाव आंखों और शरीर के कई अन्य अंगों पर भी पड़ता है। आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर का कोई लक्षण नहीं होता है, इसलिए लोगों को यह महसूस करने में सालों लग जाते हैं कि वे हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित हैं।

किडनी में स्टोन का खतरा: अधिक मात्रा में नमक खाने से आपके पेशाब में कैल्शियम का लेवल बढ़ने लगता है जिससे आपके किडनी में स्टोन होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है। इसलिए यदि आपको किडनी में स्टोन होने की संभावना महसूस हो रही हैं तो इसका मतलब हो सकता है कि आप बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन कर रहे हैं।

मोटापा बढ़ता है: खाने में अधिक नमक मात्रा में नमक का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। अधिक नमक खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ने लगती है जिसके कारण शरीर में फैट बढ़ने लगता है। इसके अलावा यह गैस्ट्रिक ट्यूमर की समस्या भी पैदा कर सकता है। ऐसे में अगर आप मोटापे से बचना चाहते हैं तो नमक कम खाएं।

कितनी मात्रा में करें नमक का सेवन: यदि आप नमक का अधिक सेवन कर रहे हैं तो कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको एक दिन में केवल और केवल 5 ग्राम नमक की मात्रा का सेवन करना चाहिए। दरअसल, अधिक मात्रा में किया गया नमक का सेवन आपको ऊपर बताई कई बीमारियों का शिकार बड़ी आसानी से बना देगा। डॉक्टरों की मानें तो उनका भी यही कहना है कि एक दिन में 5 ग्राम से अधिक मात्रा का सेवन करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़े-

Naagin 6: प्रथा का दायां हाथ बनकर दमदार एंट्री मारेगा TV का यह हैंडसम मुंडा, ऋषभ की करेगा छुट्टी