क्या आप रात भर करवट बदलते रहते है? अनिद्रा के हैं शिकार, तो अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आपको अच्छी व भरपूर नींद आती है तो आप बहुत ही किस्मत वाले है। अनिद्रा को इंग्लिश में Insomnia कहते है। यह हमे बहुत सी बीमारियों का शिकार बना देती है। हमारे शरीर को काम के साथ साथ आराम की भी आवश्यकता होती है।

औसतन मनुष्य को लगभग 8 घंटे की नींद की जरुरत होती है। अनिद्रा का शिकार मनुष्य पूरी नींद न लेने के करण बीमार, सुस्त, व चिड़चिड़ा रहता है। अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे है तो घबराइये नहीं क्योंकि हम आपके लिए लाए है अनिद्रा भागने के कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप भरपूर नींद ले पाएंगे :-

1.रात को अच्छी नींद आये उसके लिए इंसान को ऐसे व्यायाम करने चाहिए जिससे शरीर में थकान महसूस हो। सुबह शाम टहलना एक अच्छा व्यायाम है।

2  सर्दियों में गरम पानी और गर्मियों में ठन्डे पानी से पैर धोकर सोने से अच्छी नींद आती है।

3  शाम के समय चाय और कॉफ़ी का प्रयोग न करें।

4 अनिद्रा से अगर बचना है तो दिन में अधिक न सोएं। थोड़ा आराम करने में कोई नुकसान नहीं है। लेकिन व्यर्थ में ही बिस्तर पे न लेटे रहे। इससे रात में नींद आना कठिन हो जाता है। व्यक्ति को सोते समय चिंता मुक्त रहना चाहिए जिससे अच्छी नींद आ सके।

5 सोने का समय निश्चित करे। अगर सोने का समय अनिश्चित होगा तो रात्रि में नींद नही आएगी।

6 . नींद लेने के लिए कभी भी नींद की दवाईयों का सेवन नही करना चाहिए वरना आप इसके आदी हो जाएंगे और इसके बिना आप को नींद नही आएगी।

7. अच्छी नींद के लिए अच्छा तरीका यह भी है कि सोने से पहले व्यक्ति गुनगुने पानी से नहाये ताकि ताज़गी रहेगी और उससे शरीर के रोम छिद्र भी खुल जायेंगे। सोने से पूर्व गर्दन, कंधे, रीड की हडडी और पैरों के तलवे की मालिश नीचे से ऊपर फिर ऊपर से नीचे करनी चाहिए जिससे रक्त प्रवाह मस्तिष्क तक पंहुचे।

8. रात्रि में भोजन सोने से 2 घंटे पूर्व करना चाहिए। कुछ लोग भोजन करते ही बिस्तर पर लेट जाते है जो की अच्छी आदत नहीं है। हमे खाने के बाद थोड़ी देर टहलना चाहिए जिससे भोजन अच्छी तरह से पच जाए जो की अच्छी नींद के लिए अत्यंत आवश्यक है।

अगर यह छोटी छोटी बाते अपने जीवन में अपनाएंगे तो निश्चित ही सुखद नींद पाएंगे।