क्या आप जानते हैं, केला खाने से डिप्रेशन भी दूर होता है आइए जनतै हैं केला खाने के ये चमत्कारी फायदे !

हम सभी केले के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते हैं और इसके फायदों को भी जानते हैं कि ये किस तरह से हमारी सेहत के लिए फायदेंमंद होता हैं। लेकिन आजकल ये मिथ्या फैली हुयी हैं कि केले खाने से मोटापा आता हैं। इस बात में कोई सच्चाई नही हैं। लेकिन आज हम आपकेा केले से जुडी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिससे आप प्रतिदिन कैला खाने लगेंगे। केले में पाये जाने वाले पोटैशियम आपकी डायट में मौजूद नमक की अधिक मात्रा को नियंत्रित करता है।

ये बात हमने नही बल्कि एक रिसर्च में साबित हेा चुकी हैं की अगर आप रोजाना तीन केले खाते हो तो आपको 90 मिनट वर्कआउट करने जितनी एनर्जी मिलेगी।एक अन्य रिसर्च में ये भी यह बात सामने आयी हैं कि प्रतिदिन 1600 मि.ग्रा. पोटैशियम लेने से स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, इसके साथ ही स्ट्रोक से होने वाली खतरनाक बीमारी का खतरा भी 40 फीसदी तक कम हो जाता है। केला खाने से ब्लडप्रेशर लेवल नियंत्रण में रहता है।

वैसे हम आपको बतां दें कि महिलाओं के लिए केला खाना ज्यादा लाभदायक हैं। रिसर्च में यह भी साफ हो चुका हैं कि केला खाने से डिप्रेशन भी दूर होता है,केले में मौजूद प्रोटीन से ना सिर्फ मूड बेहतर होता है बल्कि केले में मौजूद विटामिन बी6 से ब्लड ग्लूकोस भी नियंत्रित रहता है जिससे पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द मे काफी आराम भी मिलता हैं।

एक अध्ययन जो ब्रिटीश और इटली के वैज्ञानिकों ने शोध में ये कहा हैं कि अगर आप सुबह नाश्ते में, लंच में और शाम को एक-एक केला खाते हैं तो इसमें मौजूद पोटैशियम लेने से दिमाग में ब्लड क्लोटिंग होने का खतरा 21 फीसदी तक कम हो जाता हैं।

 

यह भी पढ़ें-

घर पर भी कर सकते हैं अपना प्रेग्नेंसी टेस्ट, जानिए कैसे!