क्या आपको पता है मेथी कर देती है इन रोगों को जड़ से खत्म

आपको तो पता ही होगा कि मेथी बहुत ही लाभकारी होती है. मेथी का सेवन से शरीर में होने वाली कमजोरी की प्रोब्लम को आसानी से दूर किया जा सकता है। आपको तो बता दें कि मेथी दिखने में तो बहुत ही छोटी होती है लेकिन इसके फायदे बड़े-बड़े होते हैं। हालाँकि बता दें कि इसका स्वाद कड़वा होता है मगर इसको खाने से शरीर में होने वाली कई सारी समस्याओं को दूर करने का गुण मौजूद होता है। इसमें कार्बोहाईड्रेट, वसा,प्रोटीन , कैल्शियम,फास्फोरस तथा आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी तत्व होते हैं।

पेट दर्द से राहत दिलाये

कई बार किन्हीं कारणों की वजह से हमारे पेट में दर्द होने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेथी का प्रयोग करना चाहिए। मेथी के दानो की चाय बनाकर पीने से पेट का दर्द बन्द हो जाता हैं साथ ही इससे पेट की और भी कई बीमारियाँ खत्म हो जाती हैं।

मधुमेह की समस्या से राहत

आजकल मधुमेह की समस्या अनेक लोगो में देखने को मिल ही जाती है। इस मुसीबत को खत्म करने के लिए मेथी के पत्तो का रस निकाल कर सुबह शाम पीने से मधुमेह रोग ठीक होने लगता है।

बालों को लम्बा करें

लम्बे और घने बाल हर किसी को पसंद आते हैं। बालों को लम्बा करने के लिए मेथी बहुत फायदेमंद साबित होती है। मेथी के दानों को रात भर पानी में भिंगोकर रख दें। सुबह उसे पीसकर बालों में लगाने के कुछ देर बाद बालों को धो लें।

चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करें

चेहरे से दाग धब्बों को दूर करने के लिए भी मेथी बहुत फायदेमंद होती है। मेथी के दानो को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाये। इससे त्वचा कोमल तथा बेदाग बनती है।

मुंह के छाले ठीक करें

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए सबसे पहले मेथी के दानो को पानी में उबाल लें। फिर इस पानी से कुल्ला करें।