क्या आप जानते हैं चीनी से हो सकता हैं घाव का इलाज ?

चीनी से जल्द घाव का इलाज हो सकता है। अगर घर का कार्य करते वक्त या फिर बच्चों को खेलते वक्त अक्सर छोटी-मोटी चोट लग जाती हैं। ऐसे में चीनी घाव को भरने के लिए बहुत ही अच्छा तथा आसान उपाय है।

कोई भी घाव जैसे- जलना, छिलना या फिर डायबिटीक अल्सर की वजह से होने वाले घावों को जल्दी भरने में चीनी बेहद ही मददगार साबित होती है। घाव पर चीनी का उपयोग करने से एक फायदा और भी है, ये चोट के निशान को जल्दी मिटाती है। चलिए जानते है घाव को जल्दी भरने के लिए चीनी का कैसे करें उपयोग

—साफ कीजिए घाव : घाव को पहले अच्छी तरह साबून तथा गर्म पानी की मदद से अच्छी साफ कर लीजिए। फिर घाव को सूखने के लिए छोड़ दीजिए ताकि घाव में बिल्कुल भी नमी न रहे।

—शहद लगाएं : अब आप घाव पर चीनी छिड़के अगर घाव बड़ा है तो उस पर पहले शहद लगाना चाहिए फिर चीनी छिड़के ताकि घाव पर चीनी पूरी तरह से टिकी रहे।

—बैंडेज की लें मदद : बैंडेज की मदद से घाव को ढक लीजिए तथा टेप की मदद से बैंडेज को सुरक्षित रखें, क्योंकि बैंडेज घाव में गंदगी तथा बैक्टीरिया को आने से रोकता है।

—चीनी को घाव पर लगाएं : जब तक घाव ठीक न हो जाए तब तक बैंडेज को हर रोज बदलना चाहिए और चीनी को घाव पर लगाना चाहिए। इस बात को ध्यान में रखें कि बैंडेज को धीरे-धीरे निकालने की वजह एकदम खींच कर निकाले।

—जब नहीं करें उपयोग : इस बात का भी खास ध्यान रखें कि रक्तस्त्राव (खून का बहना) घाव पर चीनी का बिल्कुल भी यूज नहीं कीजिए, क्योंकि ऐसा करने पर खून के बहाव को बढ़ावा मिलता है।

यह भी पढ़ें-

चलने का तरीका हमारी सेहत सुधार सकता हैं, जानिए कैसे?