क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से आप बेहतरीन फेस मास्क भी बना सकते हैं !

मेयोनीज का इस्तेमाल अक्सर खाने के स्वाद को बढाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से आप बेहतरीन फेस मास्क भी बना सकते हैं। शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन मेयोनीज की मदद से कई तरह के फेस मास्क बनाए जा सकते हैं, जो आपकी हर तरह की स्किन प्राॅब्लम को दूर करने में मदद करते हैं।

दरअसल, मेयोनेज़ में काफी ज्‍यादा प्रोटीन पाया जाता है जो कि स्‍किन ही हेल्‍थ को निखारने में मदद करता है। स्‍किन की कुछ आम समस्‍याएं जैसे झुर्रियां, झाइयां, दाग-धब्‍बे, पोर्स का बड़ा होना या फिर रूखी त्‍वचा से छुटकारा पाने में यह काफी असरदार होती है। तो चलिए जानते हैं मेयोनीज से बनने वाले फेस मास्क के बारे में-

मेयोनीज़ को पके हुए ओटमील के साथ मिक्‍स करें। इस मास्‍क को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस मास्‍क को हफ्ते में एक बार लगाएं जिससे डेड स्‍किन मिट जाए और पोर्स से गंदगी निकल जाए।

वहीं मेयोनीज को संतरे के छिलकों के पाउडर के साथ मिलाकर भी एक बेहतरीन फेस मास्क तैयार किया जा सकता है। इससे आपके हाइपरपिगमेंटेशन दूर होंगे।

मेयोनीज़ के साथ आधा चम्‍मच बादाम तेल मिक्‍स करें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक रहने दें। फिर एक हल्‍के क्‍लींजर और पानी से चेहरे को धो लें। इस मयोनीज़ मास्‍क को हफ्ते में एक बार यूज करें और रूखी त्‍वचा से छुटकारा पाएं।

मेयोनीज को एलोवेरा जेल के साथ मिक्स करके भी लगाया जा सकता है। इससे स्‍किन को बूस्‍ट मिल जाता है और स्‍किन हाइड्रेट लगने लगती है। इसे आप हर हफ्ते लगा सकती हैं।

यह भी पढ़ें-

इन गंदी आदतों के कारण बढ़ जाता है आपकी कमर का साइज