क्या आप जानते है मीट से भी अधिक प्रोटीन मिलता है इस चीज के सेवन से !

क्या आप जानते है कि अंकुरित अनाज में किसी मांस से भी अधिक प्रोटीन पाया जाता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो आपकी पाचन क्रिया को फिट एंड एक्टिव रखती है।

आपको बता दें कि अंकुरित अनाज के अंदर बहुत तरह के प्रोटीन पाए जाते है। जिसके कारण शरीर को शक्ति मिलती है। साथ ही मांस-पेशियां को भी मजबूती मिलती है।

अच्छी सेहत के लिए हेल्दी आहार लेना बहुत जरूरी होता है। अधिकतर लोग मानते है कि हेल्दी आहार में मांसाहार लेना आवश्यक है लरन्तु ऐसा नही है यह मात्र जानवरो की हत्या है और मांस खाना मनुष्य का कार्य नही है क्योंकि भगवान ने मनुष्य के खाने के लिए अनाज नाम की चीज भी बनाई है। बहुत से लोगों को लगता है कि मांस से प्रोटीन अधिक मिलता है लेकिन आपको बता दें कि 1 अंडे में 10 से 14 प्रतिशत तक प्रोटीन की मात्रा होती है एवं 100 ग्राम मांस में लगभग 20 से 22 प्रतिशत तक ही प्रोटीन पाया जाता है।

ऐसी स्थिति में शाकाहारीयों के लिए सर्वश्रेष्ठ है अंकुरित अनाज का सेवन करना। अंकुरित अनाज में मांश मछली से अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। आपको बता दें कि 10 ग्राम चनों में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है। जो आपके शरीर को मजबूती प्रदान करती है।

अगर जिम करते वक़्त ट्रेनर आपको बॉडी बनाने के लिए ज्यादा मंहगे-मंहगे सामान लेने की राय देते है। साथ ही अधिक मात्रा में मांस के सेवन करने को कहते है। तो आप मांस के स्थान पर अंकुरित अनाज को भी उपयोग में ले सकते हैं।