क्या आपको दूध पीने का पता है सही समय !

यह सब लोग जानते ही है कि दूध पीने से आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट के अलावा कई विटामिन और मिनरल मिलये है। जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते है। इन्ही सभी कारणों से घर मे सब लोग बच्चों को दूध पीने की सलाह भी देते है। ज्यादातर लोग रात में दूध पीनव ज्यादा पसनद करते है। लेकिन उन्हें दूध पीने का वास्तविक समय ज्ञात नहीं होता फिर भी उनका समय सही होता है।

दूध से हमें कैल्‍शियम की कमी कभी नहीं होती। अगर आप अपनी अच्छी मस्क्युलर बॉडी बनाना चाहते हैं तो आप रात को दूध का सेवन अवश्य करें। आपको बता दें कि दूध में सेरोटोनिन तत्व पाये जाते हैं जिस कारण रात को दूध का सेवन करने से हमें रात को नींद भी अच्छी आती है।

याद रखिये आप कभी भी अज्ञानतावश भी दूध को प्रातःकाल में ना पियें। क्योंकि ऐसा करने सेे आपके पेट में समस्या हो सकती है। आपने देखा होगा कि लोग केले व दूध का सेवन एक साथ करने की सलाह देते है लेकिन यह सच मे नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर मे टॉक्‍स‍िन जमा होने लगते हैं। आपको हमेशा दूध का मिल्कसेक बनाकर के ही पीना चाहिए यह आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा। दूध को कभी भी किसी खट्टे फल के साथ सेवन नही करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 

मुंह की बदबू को दूर करने का उपाय

जाने अश्वगंधा खाने से होने वाले जबरदस्त फायदे