क्या आप जानते हैं दवाई लेने का सही तरीका?

Mouth of woman taking rose covered medicine

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा घर हो, जहां पर आपको दवाईयां न मिले। आमतौर पर लोग इमरजेंसी के लिए कुछ दवाईयां अपने पास हमेशा रखते हैं और जरूरत पड़ने पर उसे खा भी लेते हैं। लेकिन कभी-कभी वह दवाई आपको फायदे के स्थान पर नुकसान पहुंचाती है। क्या आप जानते हैं कि वास्तव में ऐसा क्यों होता है। इसका मुख्य कारण आपकी दवाई लेने का तरीका भी हो सकता है। तो चलिए जानते हैं दवाई लेने के तरीके के बारे में-

  • लोग अक्सर अपनी दवाई को चाय या कोल्ड डिंक के साथ भी ले लेते हैं। दवाई लेने का यह तरीका बिल्कुल गलत है। हर दवाई का अपना एक एक्शन और रिएक्शन होता है। इसलिए अगर आप दूध से भी दवाई लेना चाहते हैं तो पहले डाॅक्टर से अवश्य पूछें।
  • अगर आप अपने घर में पहले से ही दवाईयां रखते हैं तो उन्हें लेने से पहले एक बार उनकी एक्सपायरी डेट अवश्य चेक कर लें। एक्सपायरी डेट की दवाईयां आपकी सेहत बिगाड सकती हैं।
  • अगर आपको गोली खाना पसंद नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसे पीसकर खा ले। अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो पहले डाॅक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • आपकी दवाई की डोज हमेशा उतनी ही होनी चाहिए, जितनी डाॅक्टर द्वारा लिखित है। ओवरडाॅस के कभी-कभी बेहद गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं।