क्या पनीर और अंडे को एक साथ खाने से कम होता है वजन, जानिए क्या है सच्चाई

Paneer And Egg For Weight Loss: मौजूदा दौर में कई लोग ऐसे हैं जो बढ़ते हुए वजन से कुछ ज्यादा ही परेशान रहते हैं, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. वजन को कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग अंडे और पनीर खाते हैं, क्योंकि दोनों में कैलोरी कम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. जब प्रोटीन देर से पचता है तो वेट लूज करने में मदद मिलती है, इसके अलावा ये दोनों चीजों भूख कम करने वाले हार्मोंस को बढ़ा देती हैं. अक्सर ये सवाल पूछा जाता है कि पनीर और अंडा एक साथ खाने से शरीर को कुछ फायदा मिलता है या नहीं, तो आइए इस सवाल का जवाब खोजते हैं.

पनीर कैसे कम करता है वजन?
पनीर हमारे लिए इंस्टेंट एनर्जी का सोर्स है जिससे हम डेली लाइफ की एक्टिविटीज आसानी से कर लेते हैं, लेकिन हमें इस बात का ख्याल रखना होगा कि पनीर के कई लजीज आइटम्स असल में वजन को बढ़ा देते हैं, खासकर वो रेसेपीज जिसमें तेल और मसाले का इस्तेमाल ज्यादा हुआ हो. वेट लूज करने की चाहत रखने वाले लोगों को पनीर टिक्का जैसे हेल्दी ऑप्शन सेलेक्ट करने चाहिए. एक दिन में जरूरत से ज्यादा पनीर खाने से बचें क्यों इससे फायदे जगह नुकसान हो सकता है.

अंडा कैसे कम करता है वजन?
इस बात में कोई शक नहीं कि अंडा हमारे शरीर के लिए एक बेहद फायजेमंद फूड है, इसे खाने से हमारे शरीर में जरूरी एमिनो एसिड का बैलेंस बरकरार रहता है. अंडा हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हुए वजन कम करने में काफी मदद करता है, इसे आपके कमर और पेट के आसपास की चर्बी भी कम हो जाती है.

 

पनीर और अंडे को एक ही वक्त पर खाने से होगा फायदा?
वजन कम करने और मसल्स को स्ट्रॉन्ग करने के लिए प्रोटीन से भरपूर अंडा और पनीर की अहमियत काफी ज्यादा है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि दोनों ही चीजें वजन कम करने की राइट च्वाइस है. चूंकि प्रोटीन धीरे-धीरे पचता है, इसलिए आपका पेट देर तक भरा रहता है. आप अंडा और पनीर को एक ही वक्त पर खा सकते हैं, इससे कोई नुकसान नहीं है, हलांकि जरूरत से ज्यादा सेवन भी सही नहीं है.

पानी में भिगोकर खाएं ये Dry Fruit, कंट्रोल में रहेगा आपका वजन