क्या आप जानते हैं ग्रीन टी पीने के है ये महत्वपूर्ण फायदे?

ग्रीन टी हज़ारो वर्षो से कई देशो मे एक औषधि के रूप मे प्रयोग की जा रही है। मूल रूप से यह चीन मे पायी जाती थी और आज लगभग पूरी दुनिया मे पी जाती है। ये ब्लैक टी और कॉफ़ी से कई ज्यादा फायदेमंद है। इसका सेवन कई बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है।

वजन घटाए –
वजन घटाने के लिए जिम जाना ही काफी नहीं है और ना ही हेल्थी खाना और पीना भी। ऐसे मे ग्रीन टी आपको स्वस्थ भी रखेगा और इसका सेवन आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त करता है । जिससे शरीर को वजन घटने मे आसानी होती है।

हृदय –
दिल के रोग कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से होते है। ग्रीन टी में मौजूद टैनिन शरीर मे एल डी एच् की मात्रा को काम करता है जो खून मे पाए जाने वाला ख़राब कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर निकल फेकता है और आपके हृदय को स्वस्थ रखता है।

डायबिटीज –
ग्रीन टी खाने मे पाए जाने वाले ग्लूकोस को सही तरीके से प्रयोग मे लेता है। इससे ग्लूकोस का लेवल बना रहता है और इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व , अल्फाग्लूकोसीदास एंजाइम को रोकते है जो ग्लूकोस के अब्सॉर्प्शन के प्रोसेस को धीमा कर आपके शरीर में वसा कम करता है।

हाइपरटेंशन –
ग्रीन टी का सेवन हृदय रोगो मे लाभदायक है और कोलेस्ट्रॉल कम करने में कारगर साबित हुआ है , इस से आपके खून मे फैट कम होता है और आप हाइपरटेंशन से राहत मिलती है।

गर्भावस्था –
ग्रीन टी मे पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स महिला में प्रेग्नेंसी के दौरान सेल – ग्रोथ बढ़ाते है , जो की बच्चे के लिए अच्छा है। जो महिलाये शुगर से ग्रस्त होती है उन्हें भी ग्रीन टी मदद करती है।

अमरुद का सेवन है अच्छा, शुगर को भी करता है कंट्रोल