Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / आपको भी आदत है अंगुलियां चटकाने की, तो आसपास मंडरा रही है ये बीमारी

आपको भी आदत है अंगुलियां चटकाने की, तो आसपास मंडरा रही है ये बीमारी

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग काम करने के बाद कई बार उंगिलयों को चटकाना शुरु कर देते हैं या फिर जब वे नर्वस होते हैं तो उंगिलयों को चटकाने लगते हैं. लेकिन यह आदत आपको अस्पताल तक पहुंचा सकती है क्योंकि आप इसके जरिए कई बीमारियों को बुला सकते हैं. यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि डॉक्टरों का मानना है.

उंगलियां चटकाने से हो जाता है गठिया रोग

हालहि में एक रिपोर्ट से साबित हुआ है कि अगर आप हाथ-पैर की उंगिलयों को चटकाते हैं तो हड्डियां आपस में लिंगामेंट से जुड़ी होती हैं. बार-बार उंगलियां चटकाने से उनकी बीच होने वाला लिक्विड कम होने लगता है. अगर ये लिक्विड पूरा खत्म हो जाए तो गठिया का रोग हो सकता है.कुछ स्टडीज बताते हैं कि उंगलियां चटकाने से हाथ में चोट आ सकती है. इससे सॉफ्ट टिश्यूज में सूजन आ सकती है.

Loading...

शोध से हुआ खुलासा

एक शोध में बताया गया कि हाथ-पैर की उंगलियों के जोड़ और घुटने और कोहनी के जोड़ों में एक खास लिक्विड होता है. जो हड्डियों को जोड़ने का काम करता है. इसका नाम होता है Synovial fluid ये लिक्विड हमारी हड्डियों के जोड़ों में ग्रीस का काम करता है. साथ ही हड्डियों को एक-दूसरे से रगड़ खाने से रोकता है. उस लिक्विड में मौजूद गैस जैसे CO2 नई जगह बनाती है. इससे वहां बुलबुले बन जाते हैं. वहीं जब हम हड्डी चटकाते हैं तो वहीं बुलबुले फूट जाते हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *