क्या सोने के बाद भी आपकी थकान दूर नहीं होती? तो जानिए कुछ बातें

क्या आप भी हर समय थका-थका महसूस करते हैं? क्या पूरी नींद लेने के बाद भी आप खुद को फ्रेश महसूस नहीं करते? आज के समय में ज्यादातर लोगों को यह समस्या है। काम करने वाले सुबह की शिफ्ट में जाएं या फिर शाम की शिफ्ट में थकान उनके चेहरे पर झलकती है। यही हाल स्टूडेंट्स का भी है।

कई बार नींद पूरी नहीं होने की वजह से भी थकान लगती है लेकिन अगर आप आठ घंटे की पूरी नींद लेते हैं, आपका बेड-रूम ठंडा और डार्क है और आप रोज रात को अच्छी किताब पढ़ते हुए सोते हैं तो यह दिक्कत नींद से जुड़ी नहीं है। अब बात डाइट की करें तो यह एक फैक्टर हो सकता है लेकिन अगर आप हेल्दी डाइट लेने के बावजूद कमजोरी महसूस करते हैं तो कारण कुछ और ही है। 

हो सकता है इन कारणों की वजह से हर वक्त थका-थका महसूस करते हों आप…

  1. कहीं आप कॉफी अडिक्ट तो नहीं…?

कॉफी पीने में कोई बुराई नहीं है लेकिन जब आप बहुत अधिक कॉफी पीने लगते हैं तो आपका शरीर इस पर निर्भर हो जाता है। ऐसे में जैसे ही उसका असर कम होता है शरीर थक जाता है।

  1. यह हॉर्मोन्स से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है

हॉर्मोन्स का संतुलित होना बहुत जरूरी है। अगर आपका हॉर्मोनल बैलेंस ठीक नहीं है तो भी शरीर थका-थका रहता है। इस पर भी अगर आप तनाव लेते हैं तो स्थिति ज्यादा खतरनाक हो सकती है।

  1. आपके दिमाग को पूरा आराम नहीं मिल रहा

सिर्फ शारीरिक आराम ही काफी नहीं है। शरीर के साथ ही दिमाग को भी पूरा आराम मिलना जरूरी है। मेडिटेशन इसका सबसे अच्छा इलाज है। इसके साथ ही तनाव से दूर रहने की कोशिश करें।

  1. शरीर को नहीं मिल रहे जरूरी तत्व

भले ही आप तीनों टाइम अच्छी डाइट लेते हों लेकिन जरूरी नहीं कि उसमें वे सभी पोषक तत्व हों ही, जिसकी आपके शरीर को जरूरत है। अगर हर समय थकान बनी रहती है तो बेहतर यही होगा कि आप एक बार डाइटिशियन से जरूर मिल लें।

  1. शरीर में पानी की कमी होगी

अगर आप शरीर की आवश्यकता से कम पानी पीते हैं तो यह भी थकान का कारण हो सकता है।

Loading...