डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, भारत-चीन सीमा विवाद सुलझाने के लिए अमेरिका तैयार

भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मध्यस्थता की पेशकश की है। ट्रंप का कहना है कि दोनों देशों के बीच चल रहे सीमा तनाव को लेकर वह मध्यस्थता करने को तैयार है। उन्होंने यह बात ट्विटर पर कही। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस ट्वीट पर अभी तक किसी भी देख से प्रतिनिधि द्वारा कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से चीन और भारत के बीच सीमा विवाद ज्यादा गहरा गया है।

पिछले कुछ दिनों से लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच सीमा तनाव बढ़ा है। दोनों देशों ने अपनी सेनाओं की उपस्तिथि तेजी से बढ़ाई है। यह सब स्तिथि दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने और दोनों पक्षों के रुख में कठोरता आने का स्पष्ट संकेत है। पूरे मामले पर भारत ने अपना पक्ष रखते हुए कहा है कि चीनी सेना लद्दाख और सिक्किम में एलएसी पर उसकी सेनाओं की सामान्य गश्त में बाधा उत्पन्न कर रही है।

भारत ने उस खबर का खंडन किया जिसमें कहा जा रहा है कि दोनों सेनाओं के बीच तनाव भारतीय सेना के चीनी सीमा की ओर घुसपैठ करने से बढ़ा है। भारत का कहना है कि उसका सीमा प्रबंधन पर हमेशा बहुत जिम्मेदाराना रुख रहा है। साथ ही भारत अपनी संप्रभुत्ता तथा सुरक्षा की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। पूरे विषय पर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कड़े शब्दों में कहा है कि ‘मोदी के भारत को कोई आंख नहीं दिखा सकता’.

यह भी पढ़े: गैस उपभोक्ताओं के लिए गैस बुकिंग करना हुआ आसान
यह भी पढ़े: ग्राहकों की समस्‍याओं को आसानी से हल करने के लिए D2H ने लांच किया AI इनेबल्‍ड चैटबोट

Loading...