Breaking News
Home / रेसिपी / खाना बनाते वक्त बचें जरा इन गलतियों से

खाना बनाते वक्त बचें जरा इन गलतियों से

कहते हैं कि खाना बनाना भी एक कला है। आपको खाना इस तरह बनाना आना चाहिए कि आप थाली में स्वाद के साथ-साथ सेहत भी परोसें। पर अमूमन देखने में आता है कि लोग खाना बनाते समय सिर्फ स्वाद का ही ख्याल रखते हैं, सेहत की तरफ उनका ध्यान ही नहीं जाता। आपके स्वास्थ्य की चाबी आपकी किचन में ही छिपी है। अगर आप भोजन को सही तरह से पकाते हैं तो आप खाने के पोषक तत्वों को भी बरकरार रख पाएंगे और भोजन का स्वाद भी चख पाएंगे। तो चलिए आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो अक्सर लोग खाना पकाते समय करते हैं-

सबसे पहले बारी आती है सब्जी काटने की। कभी भी सब्जी को बहुत अधिक बारीक न काटें। सब्जियों को ज्यादा महीन काटने से उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

Loading...

सब्जी को काटने से पहले उसे धोना चाहिए। अगर आप सब्जी काटने के बाद उसे धोते हैं तो उससे सब्जी में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा सब्जी का बनाने से पहले बहुत देर तक भिगोकर रखने से भी परहेज करना चाहिए। इससे भी सब्जी के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

यह सच है कि अधपका भोजन सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप भोजन को काफी देर तक पकाते रहें। आप भोजन को जितनी देर पकाएंगे उसके पोषक तत्व उतने ही ज्यादा नष्ट हो जाएंगे।

भोजन के पोषक तत्व को बरकरार रखते हुए पकाने के लिए भाप का इस्तेमाल करें। ताजी सब्जियां, चावल और दलिया को जहां तक संभव हो कम पानी में भाप में पकाएं। वैसे आप चाहें तो प्रेशर कुकर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

चुस्त-दुरुस्त रखने में मददगार है बकरी का दूध

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *