कोरोनावायरस : शरीर के इन अंगों को छूने से बचें, रह सकेंगे फिट

कोरोनावायरस लगभग पूरे देश में फैल चुका है। इस बीमारी के इलाज के लिए फिलहाल कोई दवा तैयार नहीं हुई है। ऐसे में डॉक्टर्स द्वारा हाथों को सैनिटाइज करने, बार-बार धोने और किसी भी चीज़ को ना छूने की सलह दी जा रही है। साथ ही शरीर के विभिन्न अंगों को टच करने से भी मना किया जा रहा है। इसकी वजह ये है कि अगर हमारे हाथ साफ़-सुथरे नहीं रहते तो हाथों में मौजूद कीटाणु आंख व मुंह के सहारे शरीर के अंदर तक घुस सकते हैं और शरीर पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। ऐसे में महिलाओं, पुरुषों व बच्चों को निरंतर शरीर के कुछ खास अंगों को सामान्य तौर पर बार-बार नहीं छूने की राय दी जा रही है। तो चलिए जानते हैं कि कौन से खास अंग है जिन्हें बार-बार टच करना आपको आज से ही छोड़ देना चाहिए। जानें यहां –

आंखों को छूने से बचें

आंखें शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं। बार-बार छूने से हाथों में मौजूद कीटाणु आंखों में इन्फेक्शन पैदा कर सकते हैं। ऐसे में जितना हो सके आंखों को बार-बार टच करने से बचें।

होंठ पर हाथ ना लगाएं

अधिकतर महिलाओं की अपने होंठो को छूने की आदत होती है। मेकअप बिगड़ न जाए ये सोचकर ही अक्सर वह अपने लिप्स को बार-बार टच करती हैं। अगर आप होंठो को बार-बार छुएंगे तो उसकी शेप तो बिगड़ेगी ही साथ ही सॉफ्ट स्किन पर भी बुरा असर पड़ेगा। ऐसा करने से बिलकुल बचें।

कान पर हाथ ना लगाएं

अक्सर लोग कान को साफ़ करने के लिए उंगलियों का इस्तेमाल करते हैं जो एकदम गलत है। उंगलियों में मौजूद कीटाणु कान में संक्रमण पैदा कर सकते हैं। कभी-कभी कान का इन्फेक्शन गले तक भी पहुंच जाता है। ऐसे में इन्फेक्शन से बचने के लिए कान पर हाथ बिलकुल भी नहीं लगाएं।

मुंह को छूने से बचें

दांतों में फंसे हुए खाने को साफ करने के लिए अक्सर हाथों का ही इस्तेमाल किया हैं। ऐसे में उंगलियों में मौजूद कीटाणु आपके मुंह के सहारे शरीर के अंदर तक पहुंच सकते हैं और आपकी पाचन क्रिया को खराब कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप मुंह को गर्म पानी या फिर माउथवॉश से ही साफ करें।

नाक को टच ना करें

नाक शरीर का ऐसा अंग है जिसके सहारे सांस का आदान-प्रदान होता है। बहुत से लोगों को नाक बार-बार छूने की आदत होती है। ऐसे में इन्फेक्शन फैलने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। संक्रमण से बचने के लिए नाक को टच बिलकुल ना करें।

यह भी पढ़ें : बच्चों में फूड एलर्जी से बचने के लिए यूज़ करे कोई और विकल्प