कॉफी का सेवन करें, किडनी के मरीजों के लिए होता है फायदेमंद !

जब भी हुमन कभी नींद आती है या फिर थकान महसूस होती है तो हम कॉफी का सहारा लेते हैं। कॉफी पीने के कई सारे फायदे हैं। आपको बता दे की इसे पीने से दिल और दिमाग संबंधी बीमारियां होने का खतरा कम होता है। अब यह बात सामने आई है कि जो लोग किडनी संबंधी गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं, अगर वे कॉफी पिएं तो उन्हें बहुत फायदा होता है। यह दावा हाल ही में की गई एक अध्ययन में किया गया है।

इस अध्ययन के मुताबिक, कॉफी पीने से उन लोगों में मौत का खतरा कम हो जाता है जो किडनी की गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं। इस अध्ययन में उन मरीजों की कॉफी की कम मात्रा पीने वाले लोगों के साथ तुलना की गई, जो ज्यादा मात्रा में कॉफी पीते थे। रिजल्ट में सामने आया है कि ज्यादा कॉफी पीने वाले मरीजों में किडनी संबंधी बीमारियों से होने वाली मौत का खतरा तकरीबन 25 प्रतिशत कम हो गया।

नाइट्रिक एसिड किडनी के फंक्शन को सुधारने में कारगर

शोधकर्ताओं के अनुसार कॉफी किडनी संबंधी गंभीर बीमारियों में एक सुरक्षा कवच प्रदान करती है। ऐसा नाइट्रिक एसिड की वजह से हो सकता है। आपको बता दे की कॉफी नाइट्रिक एसिड की रिलीज में मदद करती है और यही किडनी के फंक्शन को सुधारने में बहुत ही कारगर होता है। इस अध्ययन के मुख्य लेखक ने कहा कि इससे पता चलता है कि जो मरीज किडनी की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें ज्यादा से ज्यादा कॉफी पीनी चाहिए, क्योंकि इससे मौत का खतरा बहुत कम होता है।