पीजिए खीरे का जूस गर्मियों में, सेहत रहेगा ठीक, जानिए बनाने की विधि

हमारी सेहत के लिए खीरा बेहद गुणकारी होता हैं, अगर हम इसे सलाद के रूप में खाएं या फिर इसका जूस बनाकर पीएं यह सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। साथ ही ये स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

खीरे का सेवन करने से शरीर को ठंडक पहुंचती है। खीरा खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। खीरे की सलाद खाने के अलावा आप खीरे का जूस भी बनाकर पी सकती हैं।

खीरे का ठंडा-ठंडा रस गर्मियों में अमृत के समान होता है। खीरे का जूस बनाना बेहद ही आसान है। इसे फटाफट तैयार किया जा सकता है। चलिए जानते हैं खीरे का का जूस बनाने की विधि…….

आवश्यक सामग्री: दो से तीन ग्लास पानी, दो खीरे, 1 नींबू का रस, आठ पुदीने की पत्तियां (तोड़ लें), 1 चम्मच अदरक कद्दूकस, 4 से 5 बर्फ के टुकड़े, 1 छोटा चम्मच काला नमक, स्वादानुसार नमक

ऐसे बनाएं जूस: सबसे पहले आप खीरे को छीलकर इसे टुकड़ों में काट लीजिए। अब मिक्सर जार में खीरा, नींबू का रस, अदरक, पुदीना पत्तियां, काला नमक और नमक डालकर इन्हें ग्राइंड कीजिए।

इसके बाद खीरे के मिक्सचर में बर्फ के टुकड़े डालकर फिर से ग्राइंड कीजिए। फिर खीरे के जूस को छलनी से छान लीजिए। छलनी में इकट्ठी सामग्री को चम्मच से दबाकर जूस में अच्छी तरह मिलाकर पीजिए।

यह भी पढ़ें-

ऐसे पाएं कलाई के दर्द से छुटकारा