पीएं खीरे का पानी और पाएं इन बिमारियों से छुटकारा

खीरे में विटामिन बी, पोटैशियम और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। खीरे का सेवन करने से शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरे का पानी पीने से बहुत सी बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइये जानते हैं खीरे का पानी पीने के फायदे:-

कैंसर से बचाये: खीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और यूट्रियंट्स होते हैं, जो कैंसर से शरीर को बचाने में मदद करते हैं। इसमें जो डाइट्री फाइबर होते हैं वह प्रोस्‍टेट कैंसर के प्रोसेस को धीमा करते हैं।

ब्‍लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखे: शरीर में ज्‍यादा सोडियम होने से ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है। खीरे का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है।

ग्लोइंग स्किन: खीरे का पानी हमारी स्‍किन को अंदर से हेल्‍दी बनाने में भी मदद करता है। इसको नियमित पीने से स्‍किन ग्‍लो करती है और शरीर भी अंदर से हाइड्रेट होता है, जिससे अंदर की गंदगी बाहर निकलती है।

हड्डियां मजबूत बनाये: खीरे में विटामिन के सबसे ज्‍यादा होता है जिसकी आपको दिनभर में 19 प्रतिशत खुराक लेनी ही चाहिये। इस पानी को पीने से आपकी हड्डियां तथा टिशूज़ में मजबूती आएगी।

दिमाग को मजबूत बनाये: दिमाग के कार्य करने की क्षमता और मेमोरी को बढाने के लिये एंटी इंफ्लेमेटरी बहुत जरुरी है। इससे आपका दिमाग हर वक्‍त जवान रहता है।