पीएं दूध और शहद अगर रहना हैं अनिद्रा से दूर

हमारी सेहत के लिए दूध बेहद फायदेमंद होता हैं, अगर हम इसमें शहद मिलाकर पीये तो यह हमारी सेहत का ख्याल रखता हैं। साथ ही हमारे शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता हैं। चलिए जानते हैं दूध और शहद के सेहत लाभ के बारे में…

-अगर आप हर रोज एक गिलास दूध में 2 चम्मच शहद मिलाकर लेंगे तो इससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है तथा कब्ज की परेशानी से राहत मिलती है। साथ ही शहद, दूध के साथ लेने पर एंटी-बैक्टीरियल गुणों की तरह काम करता है।

-क्या आप तनाव से ग्रसित हैं तो आप दूध और शहद का साथ सेवन कीजिए। यह अनिद्रा दूर करेगा। दूध और शहद इन्सुलिन के स्राव को नियंत्रित करता है जिससे ब्रेन में ट्रप्टिोफेन का सही मात्रा में स्राव होता है। अगर आपको भी बेहतर नींद पाना हैं तो गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना गुणकारी होता है।

– क्या आप भी त्वचा पर निखार लाना चाहते हैं तो आप दूध और शहद को साथ मिलाकर पीजिए। पुराने वक्त इन दोनोें का यूज किया जा रहा हैं। अगर आपको भी जवां दिखना हैं तो आप दूध और शहद का सेवन कीजिए।

इसके अलावा दूध तथा शहद के सेवन से त्वचा पर निखार आने लगता है। शहद और दूध दोनों ही बैक्टीरिया को दूर करने में सहायता करते हैं। दूध व शहद साथ लेने से इम्युनिटी बढ़ती है व त्वचां में निखार आने लगता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये टिप्स और पाएं सर्दी और जुकाम से राहत