रोज सुबह पीएं प्याज की चाय, आपमें आ जाएंगे ये बदलाव

हर व्यक्ति चाहता है कि वह एक स्वस्थ जीवन जीए, लेकिन वास्तव में ऐसा हो, यह आवश्यक नहीं है। एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए आपको खुद पर अतिरिक्त ध्यान देना होता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आप एक हेल्दी जीवन जीएं तो इसके लिए आप हर रोज खाली पेट प्याज की चाय पीना प्रारंभ कीजिए। आपको इससे कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे-

अगर आप चाहते हैं कि आपको कभी कैंसर की समस्या न हो तो आप प्‍याज की चाय का सेवन करें। यह कैंसर के सेल्‍स को बढ़ने से रोकती है और कोलोन कैंसर को ठीक करने में सहायक होती है। क्वेरसेटिन में एन्टी कैंसरकारी गुण होने के कारण ये फ्री रैडिकल्स को नष्ट करने में मदद करती है।

प्याज़ की चाय में प्याज़ के छिलके का इस्तेमाल होता है। इसके बाहरी स्तर में उच्च मात्रा में क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट होता है जिसके कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। ये धमनी में रक्त का थक्का बनने से रोककर हाइपरटेंशन के खतरे को कम करने के साथ अनिद्रा की बीमारी से भी कुछ हद तक राहत दिलाता है।

ऐसे करें तैयार

प्याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याज को अच्छी तरह धो कर बारीक काट लें। अब इसे ऐसे की 10 मिनट तक कटा छोड़ दें। अब प्याज से जो पानी निकला है उसे हल्का गर्म कर लें। याद रखें इसे आपको उबालना नहीं है। इसके अलावा आप गर्म पानी में कटा हुआ प्याज भी डाल सकते हैं और इसे 10 मिनट ऐसे ही रहने के बाद एक कप में इसे छान लें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें: 

Loading...