बॉडी बनाने के लिए खूब पियें दूध

खिलता बचपन हो या चढ़ती जवानी या फिर बुढ़ापे के बसंत। तंदरुस्ती कीरक्षा करने वाला सबसे पुराना साथी है दूध। बोले तो तन मजबूत मन मजबूत। दारा सिंह से लेकर खली तक कौन है जिसने दूध से ताकत न हासिल की है। बेशक आज हमारे पास एक से एक फूड सप्लीमेंट हैं मगर दूध टॉप फूड की गिनती से बाहर नहीं हुआ है। कसरत करते हो और जवान हो तो पी जाओ चार लीटर और देखो कमाल। भीम बनने के तीन नियम में एक हिस्‍सा इसी से पूरा होगा।

क्या-क्या है दूध में – विटामिन की गिनती फिर किसी दिन करेंगे। बॉडी बिल्डिंग के लिहाज से देखते हैं। सौ ग्राम दूध में 3 ग्राम प्रोटीन होता है तो एक किलो में हो गया तीस। पांच ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 से 4 ग्राम फैट। सौ ग्राम फुल क्रीम दूध में 60 कैलोरी होती हैं। यानी एक किलो में हो गई 600 कैलोरी। जरा चार किलो का हिसाब लगाकर देखो। जब ये माल शरीर में जाएगा तो शरीर खुश हो जाएगा और कीमत बस 42 रुपये किलो (फुल क्रीम)। अगर फैट की चिंता ज्यादा है तो टोंड या डबल टोंड खरीद लें। पर एक बार इसे ट्राई जरूर करना। लेकिन अगर आप इस प्‍लान को फॉलो कर रहे हैं तो एक्‍सरसाइज जरूर करें।

इस प्‍लान को अपनाने का आसान तरीका यह है कि एक बार में करीब 700 एमएल दूध लें। जब आप इस डाइट को अपनाएं तो ज्‍यादा खाने वाने के चक्‍कर में नहीं रहें। इसके साथ ड्राई फ्रूट्स चलाएं।

दूध के फायदे – मां और दादी ने जो बताए सो बताए अब हमारी ओर से गिनें।

वजन बढ़ाएं : दिन में दो-चार लीटर दूध पीने वाले का वजन न बढ़े ऐसा हो नहीं सकता। हां ध्यान ये रखना कि इसके साथ थोड़ा खाना वाना भी करना होगा जैसे फल वगैरा। दूध में हर वो चीज है, जो दुबले पतले लोगों का वजन बढ़ाने में मदद करती है। वैसे भी इसे अपने आप में कंप्‍लीट फूड कहा जाता है।

आसान : हर जगह मिल जाता है। चंद मिनटों में पक जाता है और एक मिनट में एक किलो पी सकते हैं। अगर दूध से पेट को कोई दिक्कत नहीं है तो तीन से चार घंटे में हजम हो जाता है।

सस्ता – एक किलो दूध में जितना प्रोटीन, कार्बोहाडड्रेट, फैट, विटामिन और मिनरल्स होते हैं उतना पाने में आपको तीन गुना रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

प्रकृति का स्पर्श : आपने देखा होगा कि दूध पीने वाले छोटे बच्चे कितनी तेजी से बढ़ते हैं। सभी बच्चों को शुरुआत में दूध पिलाने की ही सलाह दी जाती है। ये कद-काठी बनाने वाली नेचुरल चीज है।

टिकाऊ ताकत और मसल्स : दूध पीकर आप जो ताकत और मसल्स पाएंगे वो टिकाऊ होंगे। अगर आप ढेर सारा दूध पीकर बॉडी बनाएंगे तो बॉडी एकदम सॉलिड बनेगी। ऐसा नहीं होगा कि जिम छोड़ते ही बदन की हवा निकल जाए। थोड़ा बहुत साइज गिरेगा मगर आप मजबूत पेड़ बन जाएंगे।

अगर आप दिन में चार लीटर दूध वाले प्‍लान को फॉलो करने जा रहे हैं तो ज्‍यादा खाने वाने के चक्‍कर में न रहें। साथ में ड्राई फ्रूट्स चलाएं।