गर्मियों में पिये मटके का पानी,मिलेंगा ये लाभ

गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर मटके का पानी पीना पसंद करते हैं।  इस पानी को पीने से प्यास बुझ जाती है जो फ्रिज में रखे हुए पानी से नहीं बुझती।  भले ही मटके का स्थान फ्रीज ने ले लिया है परन्तु घड़े का पानी पीने का मजा ही अलग होता है।  पैसो की कमी के कारण गांवो में तो अधिकतर लोग मटके का पानी ही पीते हैं।  मटके का पानी पीने के अनेको फायदे होते हैं।  इसको पीने से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ता है।

मटके का पानी शरीर को ठंडक पहुंचांता है।  इसको पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। मिट्टी के घड़े का पानी पीने से अनेको बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।  ये पानी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है और शरीर को फिट बनाता है।

मटके का पानी एसिडिटी से भी निजात दिलाता है। हम अधिकतर अपनी प्यास को बुझाने के लिए फ्रीज में रखी प्लास्टिक की बोतल का पानी पीना पसंद करते है जो शरीर के लिए अच्छा नहीं होता। मटके का पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी हैल्दी रहता है।

मटके का पानी पेट से जुडी अनेको बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इसको पीने से कब्ज को दूर किया जा सकता है। एसिडिटी से जूझ रहे व्यक्ति को मटके का पानी पीना चाहिए। इससे शरीर को लाभ मिलेगा।

गर्मियों में ये पांच चाय आपको रखेगी दिनभर स्वस्थ