शरीर के लिए बहुत लाभदायक है पी प्रोटीन मिल्क, जानें इसके अन्य लाभ

यूं तो हर कोई व्यक्ति संतुलित आहार लेता है परन्तु कई बार प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट की कमी के कारण शरीर में गंभीर बीमारी हो जाती है। प्रोटीन की कमी ज्यादातर नाॅन वेजिटेरियन खाने वाले लोगों में देखने को मिलती है। मांसाहारी खाने वाले लोगों की तुलना में शाकाहारी लोग सोया, दालों, दूध से बने प्रोडक्ट्स के सहारे प्रोटीन की कमी शरीर में पूरी कर लेते हैं। ऐसे में जरूरी है प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना। मटर के दूध का उपयोग करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पी प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर को हैल्दी रखता है और बीमारियों से निजात दिलाता है।  आइए जानें मटर के दूध से मिलने वाले लाभ –

प्रोटीन की कमी दूर करे

मटर के दानों से बना दूध पीने से शरीर में प्रोटीन की कमी कभी नहीं होती। यह दूध ग्लूटन फ्री होता है। इस मिल्क का सेवन करने से शरीर को भरपूर पोषण मिलते हैं। अगर आप रोज़ाना दूध पीते हैं तो उसमें पी प्रोटीन पाउडर डालकर पीने से शरीर हैल्दी रहता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

इस दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जिसको पीने से शरीर में प्रोटीन और आयरन की कमी नहीं होती। इस दूध में कुछ मात्रा विटामिन ए, ई, डी, के व मिनरल्स की मौजूद होती है जो शरीर के लिए लाभदायक है।

पेट भरने में लाभदायक

यह दूध अमीनो एसिड से भरपूर होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद है।  इस दूध को पीने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं।

बीमारियों को दूर करे

पेट में गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने में मटर के दूध का सेवन करना फायदेमंद होता है।  इसको पीने से स्किन में एलर्जी नहीं होती और शरीर हैल्दी रहता है।

वजन कम करने में सहायक

वजन कम करने में पी प्रोटीन मिल्क बहुत फायदेमंद है।  इसका सेवन करने से ज्यादा भूख नहीं लगती।  प्रतिदिन इस दूध को पीने से वजन को कम किया जा सकता है।

होते हैं कई फायदे चीनी के स्थान पर करें मिश्री का इस्तेमाल