गन्ने का जूस पीजिए, सेहत रहेगा ठीक, जानिए फायदे

हमारी सेहत के लिए गन्ने का जूस बेहद गुणकारी साबित हो सकता है। वैसे अभी गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में ठंडा ठंडा गन्ने का जूस पीकर हम हमारी सेहत को ठीक रख सकते हैं।

गन्ने का जूस बेहद ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इनसे हड्डि‍यां मजबूत बनती हैं और दांतों की परेशानी भी कम होती है। गन्ने के रस के ये पोषक तत्व शरीर में खून के बहाव को भी सही रखते हैं। चलिए जानते हैं गन्ने के रस के सेहत लाभ के बारे में…

-गन्ने के जूस में पोटैशियम की ज्यादा मात्रा होने के कारण से ये शरीर के पाचनतंत्र के लिए बेहद गुणकारी है। ये रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है। गन्ने का रस कब्ज की परेशानी से छुटकारा दिलवाता है।

-गन्ने का रस दिल के रोग जैसे दिल के दौरे के लिए भी बचावकारी है। गन्ने का जूस से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है। इस तरह धमनि‍यों में फैट नहीं जमता और दिल और शरीर के अंगों के बीच खूब का बहाव अच्छा रहता है।

-गन्ने का जूस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुंचाकर और खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपका वजन कम करने में सहायक होता है। इस रस में घुलनशील फाइबर होने की वजह से मोटापा कम होता है।

-गन्ने के जूस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा इसके स्वाद को क्षारीय (खारा) करती है, इस रस में मौजूद ये तत्व हमें कैंसर से बचा सकता हैं। गन्ने का रस कई तरह के कैंसर से लड़ने में सहायक है। प्रोस्टेट और स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर से लड़ने में भी इसे कारगर माना जाता है।

यह भी पढ़ें-

गर्मियों में कीजिए गुलकंद का सेवन, होंगे ये रोग दूर