वर्कआउट के दौरान पीएं ये पेय पदार्थ, मिलेंगे जबर्दस्त लाभ

आज के समय में हर व्यक्ति खुद को चुस्त और तंदरूस्त रखना चाहता है और इसके लिए अधिकतर लोग जिम का सहारा लेते हैं। जिम में पसीना बहाकर आप यकीनन खुद को फिट बना सकते हैं लेकिन इस दौरान जरूरत होती है कि आप खुद को हाइडेट भी रखें। इसलिए वर्कआउट के बीच में पेय पदार्थ भी पीना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि वर्कआउट के दौरान आप किन पेय पदार्थों का करें सेवन-

वर्कआउट के बीच में पानी पीना काफी अच्छा माना जाता है। इससे शरीर हाइड्रेट तो रहता है ही, साथ ही आपको ऊर्जा की कमी महसूस नहीं होती है। वर्कआउट के दौरान हर 15 मिनट के अंतराल में आपको पानी पीना चाहिए।

कुछ लोग इंटेस वर्कआउट करते हैं, ऐसे लोगो के शरीर में महज पानी ही उर्जा का स्तर बरकरार नहीं रख सकत। इसलिए अगर आप चाहें तो चाॅकलेट मिल्क का सेवन करें। चॉकलेट मिल्क शरीर से पसीने में निकलने वाले सोडियम और कैल्शियम की कमी पूरी करता है और पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा भी देता है।

वर्कआउट में बीच में प्रोटीन शेक का सेवन काफी लाभदायक माना गया है। दरसअल, वर्कआउट के दौरान कोशिकाओं के बनने और टूटने की प्रक्रिया तेजी से होती है। ऐसे में प्रोटीन शेक पीने से कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है साथ ही पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा भी मिलती है।

सेहत के लिए खाली पेट चाय पीना होता है खतरनाक, जानिए साइड इफैक्ट