पीजिये ये खास जूस ‘लू’ से बचने के लिए

गर्मी लू लगना आम बात होगी। लेकिन लू लगने पर आपकी सेहत बिगड सकती हैं। प्याज में फॉस्फोरिक एसिड होता है जो खून को साफ करने का कार्य करता है।

इसके सेवन से त्वचा की परेशानी दूर होती है और ये जोड़ों के दर्द में भी राहत देता है। इसके अलावा गर्मियों में अधिक धूप के कारण से कई लोगों को लू लग जाती है तो ऐसे में प्याज के रस का यूज किया जा सकता है जो बेहद लाभकारी होता है। इसके अलावा प्याज के और भी कई लाभ है।

-हड्डियों के कमजोर होने की वजह से जोड़ों में दर्द होने लगता है जिससे काफी परेशानी होती है। ऐसे में प्याज के रस में सरसों का तेल मिलाकर लगाने से लाभ होता है। लगातार एक माह तक इससे मालिश करने से दर्द गायब हो जाता है।

-गुर्दे में पत्थरी होने से काफी परेशानी होती है। पत्थरी के रोगी को प्याज का रस पिलाने से काफी लाभ होता है। हर रोज सुबह खाली पेट इसका रस पीने से स्टोन की दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा यह गुर्दे की पत्थरी निकालने में भी सहायक होता है।

-गर्मियों में अक्सर लू लगने की परेशानी हो जाती है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए प्याज का रस पीना चाहिए। इसके अलावा तलवों पर भी इसका रस लगाने से काफी लाभ होता है। इससे शरीर को ठंडक मिलती है और लू का असर भी कम हो जाता है। पुरूषों को तेज धूप में बाहर निकलने से पहले अपनी जेब में एक प्याज रख लेना चाहिए। इससे लू लगने का खतरा कम हो जाता है।
यह भी पढ़ें –