बंद बोतल का पानी पीना नुकसानदेह हो सकता है

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल ने सभी रहन सहन बदल दिया हैं ऐसे में आजकल सभी पानी का सेवन भी प्लास्टिक की बोतल से करने लगे हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं। बाजार में आजकल गर्मी को देखते हुए प्लास्टिक की थैली में भी पानी बिकने लगा हैं जो लोग चलते फिरते कभी भी खरीद लेते हैं। आईये जानते हैं प्लास्टिक की बोतल में पानी पिने पर डॉक्टर्स का क्या कहना हैं।

पिछले दस सालों में पानी से होने वाली बीमारियों ने व्यापक रूप ले लिया हैं। साथ ही पानी से होने वाले कुछ नए संक्रमण भी सामने आए हैं। जिसके बाद एक विशेषज्ञ ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में बोतलबंद पानी के लिए मना कर दिया है। आपको बता दें कि भाभा रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिकों का कहना हैं कि बोतल बंद पानी को साफ करने में प्रयोग किए जाने वाले खतरनाक रसायन कई बार बोतल में ही पाएं गए हैं।

भाभा शोध संस्थान की जांच रिपोर्ट में कहा गया हैं कि अगर सामान्य से 27 गुना ज्यादा तक ये हानिकारक रसायन बोतलबंद पानी में मौजूद होते हैं तो ये कैंसर का कारण भी बन सकते हैं।

जबकि दूसरी तरफ विशेषज्ञ का कहना हैं कि एक लीटर बोतल पानी बनाने के लिए जमीन का तीन लीटर पानी इस्तेमाल किया जाता है। जिसके बाद उसे अत्यधिक मूल्य पर आगे बेच दिया जाता है। रुजुता लोगों से अपील करती हैं कि अपने पर्यावरण और अच्छे स्वास्थ्य के लिए, अगली बार जब कभी आप अपने घर से बाहर निकले तो आपने साथ अपने लिए पानी भी लेकर चले।

उनका कहना हैं कि गर्मियों का ही समय ऐसा होता हैं जब लोग तरह-तरह के कई शरबतों का मजा ले सकते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि बेल का जूस, आम पन्ना, नींबू पानी और नारियल पानी ये भी एक अच्छे विकल्प हैं आप इन सब की सहायता से भी अपनी प्यास बुझा सकते हैं और ये आपके लिए एक बेहद अच्छा विकल्प है।

यह भी पढ़ें-

पालक का जूस सेहत के लिए बहुत लाभकारी है