गर्म दूध से ज्यादा फायदा ठंडा दूध पीने से मिलते हैं

दूध पीना बहुत लोगों को पसंद नहीं होता है। दूध का नाम सुनते ही अधिकतर लोग अपना मुंह बनाने लगते हैं। बच्चे तो दूध से पीछा छुडवाने के लिए कई तरह के बहाने बनाने लगते हैं। कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दूध शरीर के लिए बहुत मददगार होता है। ज्यादातर लोग गर्म दूध पीते हैं। मगर क्या आप यह जानते हैं कि गर्म दूध से ज्यादा फायदा ठंडा दूध पीने से मिलते हैं। आज हम आपको ठंडे दूध से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे, तो आइए जानते हैं उनके बारे में।

1. मोटापा घटाए
लोग मोटापा घटाने के लोग ना जाने कौन-कौन से तरीके अपनाते हैं। मगर फिर भी उनका वजन कम नहीं होता। एेसे में आप गर्म दुध पीने की वजाय ठंडा दूध पीकर भी आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं। इसको पीने से शरीर का तापमान पूर्ण्तः नॉर्मल रहेगा। शरीर के टेंप्रेचर को बढ़ाने के लिए कैलोरी बर्न करके उसको पचाना होगा। एेसा करने से मोटापा कंट्रोल में रहेगा।

2. एक्‍टिव बनाए
गुनगुने दूध को पीने से शरीर एक्टिव रहता है। इसके साथ ही अच्छी नींद भी आती है। जब भी शरीर में एनर्जी कम लगे, ठंडा दूध पी लें। एेसा करने से शरीर की एक्टिव बना रहेगा।

3. एसिडिटी मिटाए
कुछ लोगों को एसिडिटी की बहुत ज्यादा प्रॉब्लम रहती है। एेसे लोगों को एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए ठंडे दूध का सेवन करना चाहिए। ठंडा दूध पीने से पेट में गैस नहीं बनती और पेट दर्द की समस्या भी नहीं रहती।

4. भूख मिटाए
कई लोगों को खाना खाने के बाद भी भूख लगती रहती है। भूख को मिटाने के लिए आप चाहे तो ठंडा दूध पी सकते हैं। ठंडा दूध पीने से भूख नहीं लगेगी और पेट से संबंधित कोई और समस्या भी नहीं होगी।

5. भारी वर्क आउट के
वर्क आउट करने के बाद अक्सर लोग एेसी डिंक पीना चाहते हैं जिससे उनके शरीर को फायदा पहुंचे। एेसे में आप ठंडा दूध पी सकते हैं। ठंडा दुध पीने से शरीर को प्रोटीन मिलेगा। पूरा शरीर एनर्जी से भर जाएगा।