सोने से पहले गर्म पानी पीना वजन कम करने में करता है मदद, और भी हैं कई फायदे

सुबह के दौरान गर्म पानी पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, इस बात से लगभग हर कोई वाकिफ होगा। लेकिन क्या आपको पता है रात को सोने से पहले गर्म पानी पीना भी स्वास्थ्य को कई लाभ प्रदान करता है? कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें लगता है कि सोने से पहले गर्म पानी पीने से पेशाब अधिक लगती है और इस वजह से वह अवॉयड करते हैं। लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। रात को सोने से पहले गर्म पानी पीना ना सिर्फ वजन कम करने में मदद करता है बल्कि शरीर के टॉक्सिंस को भी फ्लशआउट करने में मदद करता है। इसके अलावा इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है जिससे इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है। आइए जानते हैं इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ-

वजन कम करता है: रात के दौरान डाइजेस्टिव सिस्टम तेजी से काम करता है, यही कारण है कि खाना भी आसानी से पच जाता है। ऐसे में गर्म पानी पीना आपके खाने को आसानी से ब्रेकडाउन करने में मदद करता है जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है। इसके अलावा पेशाब के जरिए फैट भी शरीर के बाहर निकलता है और शरीर में फैट एकत्रित नहीं होता है।

डिप्रेशन और चिंता दूर करता है: कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि शरीर में पानी की कमी तनाव के स्तर को जन्म देती है और डिप्रेशन को भी जन्म देती है। यह नींद के चक्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए बाध्य है। इसलिए रात को सोने से पहले गर्म पानी पीना नींद और मूड को बेहतर करने में मदद करता है, जिससे डिप्रेशन और चिंता की समस्या कम होती है।

टॉक्सिंस को निकालता है: गर्म पानी शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाता है और पसीना पैदा करता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिंस से छुटकारा मिलता है। सोने से पहले गर्म पानी पीना ब्यूटी स्लिप में भी मदद करता है।

पाचन बेहतर करता है: गर्म पानी पाचन तंत्र में अनवॉन्टेड फूड्स को घोलता है और बेहतर पाचन में मदद करता है। यदि आप रात को सोने से पहले गर्म पानी पीते हैं तो खाना पचाना आसान हो जाता है और जिससे आपका पाचन बेहतर होता है।

यह भी पढे –

Uric Acid के मरीजों को दही समेत इन चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए, जानिये- कैसा हो खानपान