गर्म पानी पीना हो सकता है नुकसानदायक, इन बातों का रखें पूरा ध्यान

गर्म पानी पीने के लाभों के बारे में तो हर किसी को जानकारी होती है। वजन कम करने से लेकर स्किन तक, कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए गर्म पानी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि गर्म पानी पीने के कई नुकसान भी हैं। इस बात की जानकारी कई लोगों को नहीं होती है और इस वजह से उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो जाता है। हालांकि इस बात का बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण है कि गर्म पानी के फायदे हैं। इसके विपरीत, इसे पीने से कुछ गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आइए जानते हैं-

आंतरिक स्तर को नुकसान: यदि बहुत अधिक गर्म पानी से मुंह के छाले और मुंह में मामूली जलन हो सकती है, तो यह निश्चित रूप से शरीर के आंतरिक अंगों की परत को प्रभावित कर सकता है। सबसे अधिक प्रभावित अंग अन्नप्रणाली और पाचन तंत्र होते हैं, जिनमें एक संवेदनशील आंतरिक अस्तर होता है। वे प्रभावित होते हैं क्योंकि गर्म पानी का तापमान शरीर के तापमान से अधिक होता है, जिसे वे संभालने में असमर्थ हो जाते हैं।

किडनी प्रभावित कर सकता है: आपके किडनी में अतिरिक्त पानी और सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की एक मजबूत कैपीलरी सिस्टम होती है। इसका मतलब यह नहीं है कि बहुत अधिक गर्म पानी का सेवन इस निस्तब्धता प्रक्रिया को बेहतर या तेज़ करेगा। इसके विपरीत, अधिक गर्म पानी पीने से किडनी पर लोड हो जाएगा जिसका प्रभाव हानिकारक हो सकता है।

पानी में असंतुलन: यह कहा जाता है कि बहुत अधिक गर्म पानी पीने से शरीर में पानी की एकाग्रता में असंतुलन पैदा कर सकता है। इसके अलावा, एक बार में बहुत अधिक पानी मस्तिष्क कोशिकाओं की सूजन का कारण बन सकता है, जो बदले में, एक मानव शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है।

ब्लड की मात्रा पर प्रभाव: ज्यादा गर्म पानी पीना ब्लड की मात्रा के लिए भी खतरनाक हो सकता है। आवश्यक मात्रा से अधिक गर्म पानी का सेवन करने से आपके रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है। ब्लड का संचलन एक बंद प्रणाली है और यदि यह अनावश्यक दबाव प्राप्त करता है, तो हाई ब्लड प्रेशर और कई अन्य कार्डियो समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढे –

अजवाइन कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल, ब्लड प्रेशर और पेट की समस्या में भी है कारगर, जानिए अन्य लाभ