लेमन टी पीना हमारे सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद

भारत में बहुत सारे लोगों के दिन की शरुआत चाय की चुस्की से ही होती है। सुबह एक चाय की चुस्की से ही हम पूरी तरह फ्रेश महसूस करते है। लेकिन अगर हम इस चाय में थोड़ा सा बदलाव करते है तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है।

चाय को सिर्फ सामान्य चाय की तरह ही इस्तेमाल ना करके इसे नींबू की चाय यानी लेमन टी की तरह अवश्य ही इस्तेमाल किया जा सकता है। लेमन टी स्वाद में अच्छी होने के साथ ही शरीर को भी अत्यधिक फायदा देती है।

लेमन टी में पोलीफीनोल और विटामिन सी अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। जिस कारण लेमन टी शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से भी पूरी तरह रोकता है। जिससे लेमन टी के सेवन से कैंसर से भी बचा जा सकता है।

नींबू से शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी बहुत मदद मिलती है। जिससे कई बीमारियों और इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। लेमन टी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत आसानी होती है।

नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है। जो पाचन को ठीक बनाए रखने में मदद करता है। लेमन टी पीने से भी पाचन क्रिया में बहुत फायदा मिलता है। लेमन टी से पाचन क्रिया संतुलित बनी रहती है।

लेमन टी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। लेमन टी सर्दियों के मौसम में गर्म भी रखती है। इसके अलावा लेमन टी से सर्दी और फ्लू जैसी समस्या भी नहीं होती है। स्वाद में अच्छी और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद लेमन टी के रोजाना सेवन से मानसिक स्वास्थ्य और मूड दोनों ही अच्छा रहता है।

Loading...