सेहत के लिए गुड़ के साथ दूध पीना होता है बहुत फायदेमंद

गर्म दूध के साथ गुड खाना सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। आप यह जानकर पूरी तरह हैरान हो जाएगे कि इन दोनो के मिलाकर पीने से सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही है। यह गंभीर से गंभीर बीमारियों को ठीक कर देता है।

दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है। वही दूसरी ओर गुड में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल और पानी कुछ मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा और ताम्र तत्व भी अच्छी मात्रा में मिलते हैं। जानिए इन दोनों चीजों का सेवन करने से क्या फायदे है।

पाचन क्रिया दुुरूस्त
गुड़ खाने से पाचन क्रिया पूरी तरह दुरूस्त हो जाती है। इससे खाना बहुत ही आसानी से पचना शुरू हो जाता है और पेट में गैस बनने की परेशानी भी दूर हो जाती है। कुछ लोगों को सर्दियों में पेट दर्द की अत्यधिक परेशानी रहती है। ऐसे में रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में छोटा सा गुड़ का टुकड़ा मिलाकर पी लें।

अस्थमा से राहत
सांस लेने की तकलीफ को अस्थमा कहा जाता है। इस बीमारी की वजह प्रदूषण, एलर्जी,कफ,खांसी,जुकाम भी हो सकती हैं। इसके लिए कफ को शरीर से बाहर निकालना बहुत आवश्यक है। हर रोज सोने से पहले दूध और गुड़ का सेवन करें। इससे फायदा मिलेगा।

जोड़ों का दर्द कम
जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की परेशानी होती है उनके लिए सर्दियों के मौसम में यह तकलीफ और भी बढ़ जाती है। रोजाना दूध और गुड़ का सेवन जोड़ों के दर्द में बहुत राहत देता है, इसमें विटामिन डी,कैल्शियम,आयरन जोड़ों को मजबूती देता है। इसके साथ एक छोटा अदरक को भी इसके साथ खा सकते हैं।

वजन घटाएं
गुड कैमिकल फ्री प्रोसेस के तैयार होता है। इसमें कैलोरी भी बहुत कम होता है। रात को दूध और गुड़ फैट को कम करने का काम भी करता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए सरसों का तेल होता है लाभदायक