सेहत के लिए संतरे और चुकंदर का जूस पीना हो सकता है लाभदायक !

क्‍या आप अपने दिन की शुरूआत, कॉफी या चाय पीकर करते हैं। क्‍या आप उन लोगों में से हैं जिन्‍हें सब्‍जी या फलों को खाने में कोई खास रूचि नहीं है। अगर हां, तो शायद आपको अपने लाइफस्‍टाइल में बदलाव लाने की बहुत ही आवश्यकता है।

आप कहीं न कहीं अपने शरीर के साथ बहुत अन्‍याय कर रहे हैं और खुद को कमजोर बना रहे हैं। आपके शरीर को व्‍यायाम और सब्जियों व फलों की जरूरत हमेशा से बानी रहती है। खा़सकर जूस की; जूस ऐसा पेय होता है जो शरीर को शीघ्र ऊर्जा देने में सक्षम है और शरीर को स्‍वस्‍थ बनाएं रखता है आइए जानते हैं शरीर को हेल्‍दी बनाने के लिए चुकंदर और संतरे का जूस किस प्रकार घर पर बना सकते हैं:

आवश्‍यक सामग्री:

1/2 चुकंदर 1/2 कप संतरे का रस

बनाने की विधि:

चुकंदर को काट लें और इसे संतरे के रस के साथ मिक्‍सी में पीस लें। अब इसका रस निकाल लें। इस जूस को गिलास में लें और स्‍वादानुसार नमक डाल लें। नाश्‍ते में इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

ब्‍लड़प्रेशर कम करे – इस प्राकृतिक जूस में नाईट्रिक एसिड और विटामिन सी होता है जो शरीर में रक्‍त के संचार को संतुलित रखता है और रक्‍त को इतना पतला रखता है कि वह आसानी से रक्‍तवाहिकाओं में बह सकें, ताकि ब्‍लड़ प्रेशर बहुत ज्‍यादा न हों।

कैंसर को होने से बचाएं – इस जूस में कई ऐसे गुण मौजूद हैं जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को एक्टिव नहीं होने देते हैं। साथ ही कैंसर रोगी के शरीर को इतनी ताकत प्रदान करते हैं कि उसे बीमारी से लड़ने में आसानी हो जाती है।

जन्‍मदोष को दूर करना – यह जूस, गर्भवती महिला के गर्भ में पलने वाले के जन्‍मदोष को दूर कर देता है। इसके सेवन से विटामिन बी, सी और फोलेट भी शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में बना रहता है।

अल्‍सर सही करना – इस जूस के सेवन से पेट में होने वाले या मुँह में होने वाला अल्‍सर पूरी तरह ठीक हो जाता है। साथ ही आंतरिक घाव भी भर जाते हैं।

यह भी पढ़ें-

कम उम्र में बाल अगर सफेद हो रहे हैं तो हो सकती हैं ये बीमारियां