सेहत के लिए पपीते के पत्तों का जूस पीना गुणकारी

पपीता सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता हैं, इसके साथ ही इसके पत्तों में बेहद खूबियां होती हैं। अगर आप पपीते के पत्तों के जूस पीएंगे तो इससे सेहत को कई लाभ मिलेंगे। क्योंकि पपीता खाने के साथ ही इसके पत्तों का जूस पीने से कई तरह के बड़े रोगों से छुटकारा मिलता हैं।

वैसे तो अधिकतर डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों को इसका जूस पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप ताउम्र स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। चलिए जानते हैं इसके जूस पीने के फायदों के बारे में…

-इसके पत्तों में कैंसररोधी गुण पाएं जाते हैं जो कि इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में सहायता करते हैं और सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर जैसे कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं।

-शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही पपीते के पत्तों का जूस शरीर में बैक्‍टीरिया की ग्रोथ रोकने में भी मददगार है। ये खून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में भी सहायता करते है।

-डेंगू और मलेरिया से लड़ने में पपीते की पत्‍तियों का जूस काफी फायदेमंद होता है। ये बुखार के कारण से गिरती प्लेटलेट्स को बढ़ाने और शरीर में कमजोरी को बढ़ने से रोकता है।

-पपीते का रस की औषधि से कम नहीं है। अगर आपकी ब्‍लड प्‍लेटलेट्स कम हो रही हैं तो इसे पीने से ब्‍लड प्‍लेटलेट्स बढ़ जाती हैं। बस हर रोज इस जूस को दो चम्‍मच लगभग 3 माह तक पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय अगर आप है सफ़ेद दाग से परेशान तो उसे हटाने के लिए