कच्चा दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद या नुकसानदेह, जान लें क्या है सच

Raw Milk or Boiled Milk: कच्चा दूध या उबाला हुआ दूध? क्या आप जानते हैं कि इस सुपरड्रिंक को किस तरह से पीना सबसे बेहतर है? आइए आज हम आपको इसका सच बताने जा रहे हैं.

Raw Milk Side Effects: दूध को कंप्लीट फूड माना जाता है क्योंकि इसमें तकरीबन सभी प्रकार के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, यही वजह कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स अच्छी सेहत के लिए इसके सेवन की सलाह देते हैं. दूध का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है, कुछ लोग इसे डायरेक्ट पीते हैं या फिर डेरी प्रोडक्ट्स को खाकर भी इस सुपरफूड का फायदा उठाया जा सकता है.
दूध कच्चा पिएं या उबालकर?

जब दूध (Milk) को डायरेक्ट पीने की बात की जाती है तो इस चीज को लेकर बहस सबसे ज्यादा होती है कि दूध को कच्चा पीना चाहिए या उबालकर? आइए आज हम इस सच्चाई से आपको रूबरू कराने जा रहे हैं.
कच्चा दूध पीने से क्या होगा?

सच्चाई ये है कि कच्चा दूध पीने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. अमेरिका की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ‘फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन’ (Food and Drug Administration) के मुताबिक कच्चे दूघ में कई हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं जैसे एशेरिकिया कोलाए (E. coli) और लिस्टेरिया (Listeria), साल्मोनेला (Salmonella) वगैरह. कच्चा दूध पीने से किसी भी इंसान को फूड प्वॉइजनिंग की शिकायत हो सकती है.

कच्चा दूध पीने के साइड-इफेक्ट्स

कच्चे दूध में मौजूद बैक्टीरिया हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे डायरिया, गठिया और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, इसके सेवन से बॉडी में एसिड लेवल भी पढ़ जाता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है.
कच्चे दूध में हो सकती है गंदगी

कच्चा दूध पीना इसलिए भी हानिकारक है क्योंकि जब जानवर का दूध निकाला जाता है तो थन दूषित हो सकता है इसके अलावा अगर इसरे लिए साफ हाथों और साफ बर्तन का इस्तेमाल नहीं किया गया तो गंदगी दूध में आ सकती है. इसलिए जरूरी है कि हम दूध को उबालकर ही पिएं जिससे बैक्टीरियाज मर जाएं.

प्रोटीन से भरपूर इस Dry Fruit को खाने की डालें आदत, जादुई तरीके से कम होगा वजन