सेहत के लिए पानी में नमक मिलाकर पीना होता है बहुत लाभदायक

अगर खाने में नमक बहुत अधिक हो तो खाना पूरी तरह बेस्वाद होता है वही कम हो तो खाना पूरी तरह फीका लगता है, लेकिन क्या कभी आपने पानी में नमक डालकर पीने के फायदों के बारे में पूरी तरह जाना है, नमक को पानी में मिलाकर खाली पेट पीने से ये होते है बेहतरीन फायदें…

सामान्यतः आपने ये सुना होगा कि सुबह उठकर गरम पानी में शहद या नींबू डालने से आप बहुत पतले होते हैं और चेहरे पर भी पूरी तरह ग्लो आता हैं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि रोजाना सुबह पानी में काला नमक मिलाकर पीने से आप पूरी तरह स्वस्थ जीवन जीते हैं, ठंडे पानी में नमक कभी भी डालकर ना पिए, हल्के गर्म पानी में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिलाकर तकरीबन 24 घंटे के लिए रख दें, जब आपको लगे कि काला नमक पूरी तरह घुल गया है तो इसके बाद थोड़ा सा काला नमक औऱ मिलाए और उसको पीले।

पानी में नमक मिलाकर पीने के फायदे:-

– आपको यहाँ बता दे कि इसे पीने से ब्‍लड शुगर, ब्‍लड प्रेशर, एनर्जी में सुधार, मोटापा और अन्‍य तरह की गंभीर बीमारियां तुरंत ठीक हो जाती है। लेकिन नमक पानी लेते समय इस बात का पूरी तरह ध्‍यान रखें कि इसमें आपको सादे नमक का प्रयोग नहीं करना है, अथवा यह फायदे की जगह आपको नुकसान पहुचायेगा।

– इससे पीने से पाचन बहुत अच्छा रहता है, मतलब खाया हुआ खाना टूट कर बहुत ही आसानी से पच जाता है, इसके अलावा इससे लिवर भी पूरी तरह स्वस्थ रहता है।

– एक उम्र के बाद हमारी हड्डियों में बहुत कमजोरी आ जाती है, लेकिन अगर आप इस पानी का सेवन रोज करते है तो ये कमी की पूर्ती कर हड्डियों को बहुत मजबूत बनाता है।

– नमक आपकी त्‍वचा की गंभीर समस्‍याओं को दूर करने में भी बहुत फायदेमंद होता है। नमक में मौजूद क्रोमियम एक्‍ने दूर करने और सल्‍फर त्‍वचा को पूरी तरह साफ और कोमल बनाती है। इसके अलावा नमक वाला पानी पीने से एक्‍जिमा और रैशेज की गंभीर समस्‍या भी दूर होती है।

– अगर आप नींद की समस्‍या से परेशान है तो नमक वाले पानी का सेवन करें। ये आपके स्‍ट्रेस हार्मोन को कम कर रात को अच्‍छी नींद लाने में बहुत मदद करता है।

यह भी पढ़ें-

पीजिए हर रोज धनिये का पानी, सेहत के लिए होता है फायदेमंद