गर्भावस्था में बहुत आवश्यक है पर्याप्त मात्रा में पानी पीना

पानी शरीर के लिए अमृत समान है। हर व्यक्ति को पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए लेकिन गर्भवती महिला के लिए इसकी आवश्यकता और भी अधिक बढ़ जाती है। पानी सीधे तौर पर उसे गर्भस्थ शिशु को प्रभावित करता है। तो चलिए जानते हैं गर्भवती महिलाओं के लिए पानी के महत्व के बारे में-

  1. एक गर्भवती महिला के लिए दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी का सेवन बेहद आवश्यक है। इससे उनका शरीर डिहाइडेट नहीं होता है।
  2. अमूमन गर्भावस्था में स्त्री को कई तरह की शारीरिक समस्याओं जैसे चक्कर आना, डिहाइड्रेशन, सिर दर्द, मितली, मरोड़ और हाथों पैरों में सूजन से दो-चार होना पड़ता है। लेकिन जब आप दो से तीन लीटर पानी पीते हैं तो इससे यह सभी समस्याएं नहीं होती है।
  3. गर्भावस्था में पर्याप्त मात्रा में पानी आपके पाचन तंत्र को भी सही बनाए रखता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कब्ज और बवासीर जैसी समस्याएं उत्पन्न नहीं होती है।
  4. गर्भावस्था में महिलाओं के शरीर से दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा हीट प्रोड्यूस होती है। लेकिन जब आप पानी पीती हैं तो इससे शरीर का तापमान नियंत्रण में रहता है और गर्भपात की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।