सीधे नल वाला पानी पीना होता है सेहत के लिए हानिकारक

पानी हर इंसान की आवश्यकता होती हैं। इसके बिना तो एक दिन भी नहीं रहा जा सकता। भारत के कई इलाकों में पानी की गंभीर शिकायत होती रहती हैं। लेकिन आजकल तो पाइपलाइन के जरिये सभी जगह पानी बहुत ही आसानी से पहुंच जाता हैं। दिल्ली सरकार ने हाल ही में ये काम शुरू किया हैं। कि अब पानी की उचित व्यवस्था अब देखने को मिलेगी। लेकिन क्या आप जानते हैं पानी का सीधा नल से आना और इसका सीधे ही उपयोग करना आपकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह हो सकता हैं।

हम आपको बतां दें कि पानी में जो उपस्थित कार्बनिक और अकार्बनिक तत्वों का मापन करती है। इससे सम्बन्ध में कई देशों में स्पेशल टीम भी बनाई गयी है जो इस पानी को जांचती हैं और इनमें स्वास्थ्य के लिए जो भी हानिकारक तत्व मौजूद होते हैं ये उन्हें नष्ट करती है। अलग-अलग देशों में मापने का पैमाना भी विल्कुल अलग है। पानी में कई तरह केें दूषित बैक्टीरिया पाये जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही नुकसानदेह हैं।

इन नलों के लिए एक टीम बनाई गयी हैं जो इसका पूरी ध्यान रखेगी। इस पानी कई तरह के दूषित कणों को हटाएं। लेकिन इनमें कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें भी हैं जो सेहत के लिए अच्छी होती हैं। हम आपको बतां दे कि इसके बावजूद भी कई लोगों को नल का पानी पीने में एहतियात बरतने की जरूरत है। इसके लिए आपकेा जो पानी सीधे ही नल के जरीयेे आ रहा हैं तो इस पानी को उबाल जरूर लें। ताकि इसमें से खतरनाक बैक्टीरिया और जो जंक या लैड़ जो हैं वो खत्म हो जाएं। इसके अलावा जो लोग कीमोथेरेपी से गुजर रहे हैं। जिन लोगो केा एड्स या फिर जो औरतं प्रेग्नेंन्सी से हेा उनका खास ख्याल रखना जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें:-

जानिए, सरसों के तेल के 6 बड़े फायदे