जरूरत से अधिक पानी पीना भी सेहत के लिए हो सकता है जानलेवा

यह तो हम सब जानते हैं कि पानी पीना सेहत के लिए बेहद आवश्यक है। दिन में आठ से दस गिलास पानी पीना एक बेहतरीन स्वास्थ्य के लिए जरूरी है और अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो इससे कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा पानी का सेवन भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

जब कोई इंसान थोड़े समय में बहुत ज्यादा पानी पी लेता है तो ऐसे में किडनी पर असर पड़ता है जिस वजह से किडनी उस पानी को आसानी से बाहर नहीं निकाल पाती। इस स्थिति में किडनी सही से काम नहीं कर पाती और शरीर में पानी इकट्ठा होने लगता है। यह पानी शरीर के सेल्स में जमा हो जाता है और वे गुब्बारे की तरह फूलने लगते हैं।

कुछ सेल्स में तो जरूरत के हिसाब से फैलने की क्षमता होती है लेकिन दिमाग के सेल नहीं फैल पाते। इसलिए अगर दिमाग के सेल्स में पानी इक्कठा होने लगे और वे फैल न पाएं तो बहुत घातक बन जाता है। खून भी पतला होने लगता है।

ज्यादा पानी पीने का एक नुकसान यह भी है कि बार बार लोगों को रात में टॉयलेट जाना पड़ता है। ऐसे में नींद भी नहीं पूरी हो पाती। इसी कारण किडनी भी सही से काम नहीं कर पाती क्योंकि उस पर पानी बाहर निकालने का बोझ बढ़ जाता है।