प्लास्ट‍िक बोतल से पानी पीना सेहत के लिए होता है हानिकारक

  • सामान्यतः लोग पानी पीने के लिए पानी की बोतल का बहुत अधिक इस्तेमाल करते है। और घर से बाहर निकलते हुए या घर में भी अक्सर हम बोतल से ही पानी पीते हैं। लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपकी ये आदत सेहत पर बहुत ही भारी पड़ सकती है। हाल ही में एक शोध में यह खुलासा हुआ है कि प्रेग्नेंसी में प्लास्ट‍िक बोतल से पानी पीना हार्मोनल बदलाव की गंभीर वजह बन सकता है।
  • वास्तव में प्लास्टिक बोतल में पाया जाने वाला बिस्फेनॉल शरीर में भूख को पूरी तरह नियंत्रित करने वाले हार्मोन को भी दबा देता है। इसकी वजह से गर्भवती महिला की भूख भी बहुत अधिक प्रभावित हो जाती है। द एंड्रोक्राइन सोसाइटी द्वारा कराए गए अध्ययन में यह बात हमारे सामने आई है।
  • दरअसल, प्लास्टिक की बोतलों में BPA (बिसफेनोल) नाम का एक रसायन पाया जाता है, जिसका सेहत पर बहुत ही प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। खासतौर से गर्भवती महिलाओं और उनके गर्भ में पल रहे बच्चे की मानसिक सेहत के लिए इसे बहुत ही खतरनाक बताया गया है।
  • कनाडा स्थ‍ित यूनिवर्सिटी ऑफ ओटावा के शोधकर्ता ने बताया कि प्लास्ट‍िक बोतल में पाया जाने वाला BPA शरीर की ऊर्जा और हार्मोन्स का संतुलन पूरी तरह बिगाड़ देता है। इसकी वजह से शरीर में कई तरह के गैरजरूरी बदलाव भी होने लगते हैं। यहां तक कि यह बच्चे में मोटापे की गंभीर वजह भी बन सकता है। यहां तक कि प्लास्ट‍िक बोतल का पानी कैंसर की वजह भी बन सकता है।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में