सहजन का सूप होता है शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक !

हजन को अंग्रेजी में ड्रमस्टिक ट्री कहा जाता है। यह एक तरह का पौधा है जो शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है| इसकी पत्तियां अकसर घरेलू उपचार में हर्बल मेडिसिन के रूप में काम में ली जाती है। इसमें आने वाले फलों को सब्जियों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। पौधे के गुदा और बीज को सूप, करी और सांभर में डाला जाता है।

शरीर के लिए सहजन का सूप अत्यंत लाभदायक होता है। इसमें विटामिन, जिंक, कैल्शियम और आयरन आदि तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। इस पौधे का बॉटेनिकल नाम ‘मोरिगा ओलिफेरा’ है। जानें इसके अन्य फायदे –

सहजन का सेवन करने से कैंसर, डायबिटीज, एनीमिया, गठिया, एलर्जी, अस्थमा, पेट दर्द, कब्ज, सिरदर्द, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, पथरी, थाइरॉयड आदि बीमारियों से छुटकारा दिलाता है| इसको खाने से इंफेक्शन और सूजन को भी दूर किया जा सकता है।

मोटापे को दूर करने में ड्रमस्टिक्स बेहद लाभदायक होता है| इसका सेवन खाने में अवश्य करना चाहिए।

इसमें पोटैशियम, विटामिन ए, कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है जो शरीर के लिए फायदेमंद है।

प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, बी, सी और बी-कॉम्प्लेक्स अधिक मात्रा में सहजन में होता है जो शरीर को महत्वपूर्ण पोषण देता है।

सहजन की फलियों को खाने से दांतों के कीड़े, पथरी की समस्या दूर होती है| इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जाता है| इसके अलावा सहजन का सेवन करने से मुंहासे से छुटकारा पाया जा सकता है।

 

यह भी पढ़ें-

बेहद आसान तरीकों से करे वजन कम !