सेहत के लिए बेहद गुणकारी हैं ड्राई फ्रूट, कीजिए हर रोज सेवन, होगी ये परेशानियां दूर

हमारी सेहत के लिए ड्राई फ्रूट बेहद गुणकारी हैं, इसलिए हर रोज सेवन करना चाहिए। ड्राई फ्रूट में प्रोटीन,विटामिन,मिनरल्स और फाइबर युक्त तत्वों से भरपूर होते हैं।

बादाम,काजू,किशमिश,पिस्ता,अखरोट आदि मेवे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनको खाने से खून साफ होता है और यह पचाने में भी आसान होते हैं। लोग बादाम को भिगो कर भी खाना पसंद करते हैं। ये आंखों के लिए बेेहद लाभकारी होते हैं। इनको स्नैक्स के तौर भी खाया जा सकता है।

-बादाम खाना हर कोई पसंद करता हैं। इसमें विटामिन,आयरन,फास्फोरस भरपूर मात्रा में होते हैं। इनका सेवन करने से खून की कमी पूरी होती है और येह हड्डियों,बाल,त्वचा और दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

-काजू स्नैक्स के तौर पर भी खाएं जाते हैं। इसमें पोटेशियम,मैग्नीशियम,फास्फोरस, प्रोटीन,फाइबर,विटामिन ई और बी 6 के अलावा और भी बेहद से पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।

-किशमिश सेहत के लिए बेहद गुणकारी होती हैं। इसे खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है। इसके सेवन से कब्ज दूर हो जाती है, रोजाना दूध के साथ इसे खाने से वजन बढ़ने लगता है।

-अखरोट सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। ये सेहत,दिमाग,त्वचा और बालों के लिए भी बेहद गुणकारी है। इसको खाने से मधुमेह, मोटापा, कैंसर और दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। अनिद्रा से परेशान लोगों के लिए इसका सेवन लाभकारी है।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये टिप्स अगर आप भी परेशान हैं आंखों के काले-धब्बों से