पसीने के कारण पैरों से आती है बदबू, तो अवश्य करें ये उपाय

आमतौर पर जब लोग सुबह आंफिस के लिए तैयार होते हैं, तो शूज पहनकर ही जाते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में पूरा दिन जूते में रहने के कारण आपके पैरों से पसीना आना शुरू हो जाता है। इतना ही नहीं, इसी पसीने के कारण पैरों से बदबू भी आती है। ऐेसे में अगर आप चाहें तो कुछ तरीकों से पैरों से आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं-

  • पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए आप शाम को पानी में चायपत्ती डालकर थोड़ा उबाल लें। जब पानी हल्का गर्म हो तब उसमें पैरों को आधे घंटे के लिए डुबोएं। इससे आपके पैरों से आने वाली सारी बदबू खत्म हो जाएगी।
  • इतना ही नहीं, अगर आप चाहें तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नमक के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पानी के कारण आपको कम से कम पसीना आता है, जिससे बैक्टीरिया नहीं पनपते और आपके पैरों से स्मेल नहीं आती। इसके लिए एक टब में गर्म पानी में नमक मिलाकर भर लें। रोजाना इसमें अपने पैरों को 20-30 मिनट के लिए डुबो कर रखें। पैरों को निकालकर उन्हें तौलिए से पोंछ ले।
  • यह पैरों को साफ करने का एक आसान और प्रभावी तरीका है। आप रोजाना शाम को दफ्तर से आने के बाद पैरों को जीवाणुरोधी साबुन और हल्के गर्म पानी से जरूर साफ करें। ऐसा करने से बदबू पैदा करने वाले जीवाणु नष्ट हो जाएंगे।